Home अरब देश हज के मुद्दे पर फिर होगी ईरान सरकार से बात

हज के मुद्दे पर फिर होगी ईरान सरकार से बात

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री मोहम्मद सलीह बनतीं ने ईरानियन लोगो के हज पर आने के लिए, लगी रोक के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि हमारे और ईरानी सरकार के बीच कुछ मुद्दों पर समझौता नहीं हो पा रहा हैं जिसके कारण हमारी सरकार उनको आने की इजाज़त नहीं दे रही हैं.

मोहम्मद सलीह का कहना है कि हम हज मिनिस्ट्री में है, और “हम हज के दौरान सभी यात्रियों को खाने-पीने के सामान से लेकर, उनके ठहरने और उनकी सुरक्षा व्यवस्था का बंदोबस्त करते हैं इसके बावजूद ईरान सरकार की कुछ और भी मांगे हैं. जिसके कारण हमारी सरकार ईरान सरकार से समझौता नहीं कर पा रही हैं”.

मंत्री मोहम्मद ने बताया कि “यह हमारी ड्यूटी हैं, ईरान सरकार प्रस्तुत नियमों पर राज़ी नहीं हो रहा हैं जबकि दुसरे इस्लामिक देश इस प्रस्ताव पर राज़ी हैं. जिसके चलते ईरान सरकार ने हमारे ऑफिशल्स से मिलने कि दरख्वास्त कि हैं”.

इसके साथ ही सलीह ने बताया कि ईरान से आये डेलिगेशन ने सऊदी हुकूमत दुवारा दिए गए प्रोटोकॉल समझौते पर दस्तखत करने से मना कर दिया था.

सलीह ने कहा कि “हमारा किंगडम और हमारी सरकार इस्लामिक देशो से तीर्थयात्रा या हज पर आये सभी लोगो कि सुरखशा कि ज़िम्मेदार हैं और उनका स्वागत करती हैं”.

Web-Title: More talk with Iran officials over the Haj issue

Key-Words: Iran, Saudi, Haj, pilgrims, Mohammad Salih, Haj and Umrah Minister