जर्मनी में एक 15 वर्षीय लड़की ने निक़ाब वाली इमोजी डिजाईन की हैं. सऊदी की मूल निवासी रऊफ़ अल्हुमेदी ने इन इमोजीज़ (इलेक्ट्रॉनिक संदेश में या किसी वेब पेज पर इस्तेमाल किये जाने वाले भावपूर्ण चित्र) को डिजाईन कर इसके इस्तेमाल पर मंज़ूरी के लिए यूनीको़ड कंसोर्टियम को भेजा है.

प्राप्त सूचना के अनुसार ‘ऑनलाइन डिस्कशन फोरम रेडिट’ के सह-संस्थापक ‘एलेक्सिस ओहेनियन’ को यह इमोजी काफी भाई हैं. आशंका लगायी जा रही हैं यदि इन इमोजीज़ को मंज़ूरी मिल जाती है तो 2017 से ये इस्तेमाल में आ जाएंगी.

पूरे यूरोप में हिजाब, निक़ाब, धार्मिक स्वतंत्रता, महिलाओं की समानता, धर्मनिरपेक्ष परंपरा आदि मुद्दों को लेकर बहस छिड़ी हुई हैं इस बीच अल्हुमेदी ने इमोजीज़ पर एक लेख पढ़ने के बाद यूनीकोड को अपनी डिजाईन की नक़ाब वाली इमोजी के सम्बन्ध में मेल लिखा और इसकी मंज़ूरी की मंग भी रखी है.

बीबीसी न्यूज़ के मुताबिक अपने पहले ड्राफ्ट में अल्हुमेदी ने लिखा ” डिजिटलाईज़ेशन के युग में तस्वीरें संचार का अहम हिस्सा हैं. दुनिया में कई करह के मतभेद होने के बावजूद हमें प्रतिनिधित्व करना चाहिए.हम यहां नक़ाब को जोड़े जाने पर चर्चा कर रहे हैं.”

Web-Title: Niqab Emoji will soon to see

Key-Words: NIqab, Emoji, Germany, Saudi

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here
[sm-youtube-subscribe]
आज की पसंदीदा ख़बरें
[wpp limit=5]
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here