Home अरब देश बड़ी खबर – सऊदी अरब, इन प्रवासियों पर नहीं लगेगा टैक्स बल्कि...

बड़ी खबर – सऊदी अरब, इन प्रवासियों पर नहीं लगेगा टैक्स बल्कि देना होगा मासिक शुल्क

सऊदी अरब सरकार प्रवासियों पर कर लगाने की कोई योजना नहीं बना रही हैं बल्कि प्रविसियों को अपने कफील या जिसके अन्तर्गत वह सऊदी अरब में काम करते हैं, उसको मासिक शुल्क देना होगा. इस बात की सूचना रॉयल कोर्ट में वित्तीय समिति के महासचिव मुहम्मद अल-तुवाइजरी ने दी.

शोरा परिषद् फ़िलहाल प्रवासियों के भेजे हुए धन पर 2 से 6 फ़ीसदी का कर लगाने वाली योजना पर विचार कर रही हैं. शोरा परिषद् के पूर्व सदस्य हुसँ अल-अंगारी ने ये प्रस्ताव रखा कि पहले साल में प्रविसयो के लिए 6 फ़ीसदी का कर लगाया जाये.

अंगारी ने बताया कि प्रविसियों द्वारा भेजे जाने वाला धन साल 2004 की तुलना में तीन गुना हो गाया हैं, जोकि साल 2004 में करीब 57 बिलियन सऊदी रियाल था वो 2013 तक करीब 135 बिलियन सऊदी रियाल हो गया हैं.

वर्ल्ड बैंक ने दावा किया हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद सऊदी अरब धन भेजने के मामले में दुसरे स्थान पर हैं. इसके अतरिक्त सऊदी अरब के वित्त मंत्री ने मुहम्मद अल-जडान ने कहा हैं कि निर्भर प्रवासियों पर लगने वाले शुल्क का ऐलान बाद में किया जायेगा.

आपको बता दे कि इस समय सऊदी अरब में करीब 11,660,998 प्रवासी रह रहे हैं, जोकि कफील पर निर्भर हैं. यहाँ पर 19 साल की आयु से कम प्रवासियों की संख्या करीब 2,228,525 हैं.

साल 2017 से प्रवासियों को जुलाई 2017 से प्रति माह 100 रियाल का भुगतान करना होगा.

साल 2018 में सभी प्रवासियों को 200 सऊदी रियाल अदा करने होंगे. उन कंपनियों जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से कम या बराबर हैं उनको जनवरी से 300 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा, और जिन कंपनियों में सऊदी कर्मचारियों की संख्या से विदेशी कर्मचारी अधिक हो उनको 400 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा.

साल 2019 में प्रवासियों को प्रति माह 300 सऊदी रियाल का भुगतान करना होगा, उन कंपनियों जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से कम या बराबर हैं उनको जनवरी से 500 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा, और जिन कंपनियों में सऊदी कर्मचारियों की संख्या से विदेशी कर्मचारी अधिक हो उनको 600 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा.

साल 2020 में प्रवासियों को प्रति माह 400 सऊदी रियाल का भुगतान करना होगा, उन कंपनियों जहां सऊदी कर्मचारियों की संख्या विदेशी कर्मचारियों की संख्या से कम या बराबर हैं उनको जनवरी से 700 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा, और जिन कंपनियों में सऊदी कर्मचारियों की संख्या से विदेशी कर्मचारी अधिक हो उनको 800 सऊदी रियाल का भुगतान प्रति माह करना होगा.

Key-Words: Saudi Arab, tax, Expats, Saudi Arabia Hindi News, Saudi News, Gulf hindi News