Home अरब देश सऊदी अरब में विदेशियो के लिए बड़ी राहत लेकिन नयी शर्त, विदेशी...

सऊदी अरब में विदेशियो के लिए बड़ी राहत लेकिन नयी शर्त, विदेशी कर सकते हैं सऊदी महिलाओं से शादी लेकिन इन नयी शर्तो को करना पड़ेगा पूरा

Saudi

सऊदी अरब में हाल ही में पारित हुए नए कानून के मुताबिक सऊदी अरब में रहने वाले विदेशी नागरिक सऊदी महिलाओं से शादी कर सकते हैं, लेकिन अब इस कानून एक और शर्त लगा दी गयी हैं. इस कानून में संशोधन के अनुसार अब विदेशी आदमियो को सऊदी महिलाओं से पहले ड्रग परिक्षण कराना होगा.

सऊदी हुकूमत का ये फैसला विदेशी नागरिकों के साथ विवाह को हतोत्साहित करेगा, साथ पति-पत्नियों के बीच शादी के बाद नशीली दवाओं की लत और नशा पट्टी के कारन कोई समस्या ना हो.

सऊदी अरब के स्वास्थ मंत्रालय ने सऊदी के सभी अस्पतालों और मेडिकल संस्थानों पर इन निर्देशो को जारी कर दिया हैं. सऊदी अरब एमओएच में संचार और पीआर के प्रमुख ने बताया कि विदेशी आदमियो को सऊदी महिलाओ से शादी से पहले ड्रग परिक्षण करना अनिवार्य हैं.

उन्होंने साफ़ लफ़्ज़ों में कहा कि ये परिक्षण सिर्फ विदेशी आदमियो के लिए जिसको शादी के लिए याचिका दायर करने से कुछ महीनो पहले कराना होगा.

वही इससे पहले अक्टूबर में सऊदी अरब में प्रवासियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर जारी एक नकारात्मक अभियान लोगो ने जमकर गुस्सा ज़ाहिर किया जिसके मद्देनज़र सऊदी ने हुकूमत ने एक ऐतेहासिक निर्णय लिया था.

लेकिन इस कानून में जो सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैं कि पारिवारिक विवाद और वैवाहिक जीवन में कड़वाहट आने के बाद सऊदी महिला या सऊदी आदमी प्रवासियों को ज़बरदस्ती नहीं रोक सकते हैं. और अदालती करवाई पूरी होने तक प्रवासी सऊदी अरब में भी रह सकते हैं.