Home अरब देश महिलाओं के लिए ही बनाए गए गर्ल्स काउंसिल में नहीं नज़र आई...

महिलाओं के लिए ही बनाए गए गर्ल्स काउंसिल में नहीं नज़र आई कोई महिला

आम जीवन में महिलाओं को शिरकत की इजाज़त न देने वाले सऊदी अरब ने महिलाओं के लिए अल-कासिम प्रांत में गर्ल्स काउंसिल तो बनाया लेकिन लड़कियों को ही उससे दूर रखा. कासिम गर्ल्स काउंसिल की जारी की गयी तस्वीरों में मंच पर बैठे हुए सभी तेरह लोग पुरुष ही हैं. इस मंच पर एक भी महिला नहीं बैठी है. महिलाओं को एक दूसरे कमरे में बैठाया गया था. ये विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये इस बैठक से जुड़ी हुई थीं.

शनिवार को संपन्न हुई काउंसिल की इस बैठक की तसवीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. बैठक की तस्वीरों की तुलना एक दूसरे मामले से हो रही है जिस में पुरुषों से घिरे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जनवरी में लागू की गयी गर्भपात पालिसी पर हस्ताक्षर करते नज़र आ रहे हैं.

गर्ल्स काउंसिल का उद्घाटन करते हुए सऊदी अरब के प्रिंस और रियासत के गवर्नर फैज़ल-बिन-मिशल-बिन-सऊद ने कहा कि इस काउंसिल पर वो गर्व महसूस करते हैं. सऊदी में ये अपनी तरह का पहला प्रयास है.

उन्होंने कहा कि कासिम प्रांत की महिलाओं को यहाँ के पुरुष अपनी बहन मानते हैं. ऐसे में हम सब की ये ज़िम्मेदारी है कि हम महिलाओं और लड़कियों के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर पैदा करें. गर्ल्स काउंसिल के अध्यक्ष प्रिंस फैज़ल-बिन-मिशल-बिन-सऊद की पत्नी राजकुमारी अबीर-बिन्त-सलमान भी इस काउंसिल की बैठक में कही नज़र नहीं आयीं.

विज़न 2030 कार्यक्रम के तहत सऊदी अरब महिलाओं को उनके लिए बनाए गए नियमों में कुछ छूट दे सकता है. कामगारों की  संख्या बढ़ाकर 22 से 30 फ़ीसदी तक करना उनके लक्ष्य में शामिल है. काउंसिल की बैठक के मौके पर प्रिंस फैज़ल-बिन-मिशल-बिन-सऊद ने कहा कि समाज में महिलाओं की संख्या आधी है.