source: Geo Tv

रियाद – सऊदी अरब के माहौल में पिछले दो सालों में काफी बदलाव देखने को मिला है. उनकी जीवन शैली भी पूरी तरह से बदल चुकी है इन हो रहे बदलावों में सबसे अहम है महिलाओं को खेल जगत में बढ़ावा देना है.

कई आधिकारिक और निजी संगठन सउदी महिलाओं के बीच सक्रिय रूप से खेलों को बढ़ावा दे रहे हैं, न केवल समाज में बड़े पैमाने पर बहुमत हासिल करके इसका स्वागत किया जा रहा है, बल्कि महिलाओं के लिए और ज्यादा मनोरंजन के अवसर खोलने का उपायों पर भी बातचीत की जा रही है.

सऊदी गैजेट के मुताबिक, सऊदी खेलों के उद्योग में तीन महिलाओं का इंटरव्यू किया गया ताकि महिलाओं से संबंधित बड़े पैमाने पर होने वाले बदलावों में उनकी राय ली जा सके.

सुमाइया अहमद रियाद की प्रसिद्ध महिला जिम की मार्केटिंग डायरेक्टर है. उन्होंने कहा कि राज्य में महिलाओं के लिए जिम खुलने चाहए, कुछ महिलाए इसली भी जिम की सदस्यता नहीं लेती क्योंकि महीने की सदस्यता बहुत महंगा होती है और ज्यादातर महिलाएं इतनी महंगी कीमतों का भुगतान नहीं कर पाती.

अहमद ने बताया कि, “लगभग पांच साल पहले जिम की संख्या बहुत कम थी और उनके पास कोई प्रशिक्षकों के साथ जिम में इस्तेमाल होने वाले इक्विपमेंट भी नहीं थे.”

source: Saudi Gazette

अहमद ने कहा कि अब राज्य की जिमों में काफी बदलाव भी आयें है, जिसमें अलग-अलग उपकरणों और अलग-अलग तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की पेशकश करके उच्च सुविधाएं दी जा रही है.

सऊदी गैजेट के मुताबिक, एक महिला का कहना है कि जिम से मुझे बहुत ज्यादा जागरूकता मिली है और उन पिछली पीढ़ियों की आलसी जीवन शैली से जो सबक उन्होंने सीखा है, उनके कारण कई महिलाओं की ज़िन्दगी में एक अलग मुकाम है. जो कई जानलेवा बिमारियों से आपको बचाती है. अब सरकार भी महिलाओं को खेल जगत में भाग लेने के लिए भी आगे आ रही है.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here