Home अरब देश यहाँ रोज़ करते हैं करीब 6 लाख लोग मुफ्त इफ्तार

यहाँ रोज़ करते हैं करीब 6 लाख लोग मुफ्त इफ्तार

रमज़ान के मौके पर सऊदी अरब की लगभग सभी मस्जिदो में इफ्तार का एहतमाम जाता हैं. पूरे देश कि 94,000 मस्जिदो में से तकरीबन 60 % मस्जिद में लोगो के लिए इफ्तार का एहतमाम करते हैं. ज़्यादातर मस्जिद के बाहर के हिस्से में टेंट लगाकर मुसाफिरों, राहगीरों और गरीब मिस्कीनों के साथ-साथ सभी छोटे-बड़े नागरिकों को रोज़ा तोड़ने के लिए इफ्तार का इन्तिज़ाम किया जाता हैं.

ग्रैंड मक्का मस्जिद के साथ अरब देश में काबा के बाद सबसे मुबारक जगह, मदीना मुनव्वरा जहां मस्जिद-ए-नबवी सलल्लाहो अलेह वसल्ललम, दोनों मस्जिदो में रमज़ान की शुरुआत से लेकर आखिर तक करीब रोज़ चार लाख से ज़्यादा लोगो को इफ्तार कराया जाता हैं.

जहाँ राज़दारों के इफ्तार के लिए पैगम्बर-ए-इस्लाम हुज़ूर मोहम्मद सलल्लाहो अलेह वसल्ललम की सुन्नत पर अमल करते हुए खजूर और पानी दिया जाता है, फिर मगरिब सलाह के बाद सबको खाने का एक पैकेट दिया जाता हैं, जिसमे पूर्ण सूप , चावल , रोटी, भुना या पका चिकन या मांस सब्जी के साथ मिश्रित, और मिठाई या फल से मिलकर बना भोजन होता हैं.

स्थानीय मुस्लिम विशेषज्ञों ने बताया कि, मस्जिदो के बाहर टेंट में इफ्तार करने वाले लोग ज़्यादातर आवासीय नहीं होते हैं, उनमे पाकिस्तान, चीन, इंडिया, मिस्र और बांग्लादेश मुमालिक के लोग आते हैं.

इस्लामिक मामलो के पूर्व सलाहकार डॉक्टर अब्दुल अज़ीज़ तुर्किस्तानी ने एक न्यूज़ पोर्टल के ज़रिये यह बताया कि, “मक्का मस्जिद और मस्जिद-ए-नबवी सलल्लाहो अलेह वसल्ललम के अलावा पूरे देश में तकरीबन रोज़ तीन लाख लोगो को इफ्तार कराया जाता हैं”.

Web-Title: Here! Offer free meal for iftaar

Key-Words: Free meal, Iftar, Saudi, Masjid, Madina, Mecca