Home अरब देश घर से भागी सऊदी महिला को फिलिपीन्स ने पहुँचाया घर वापस

घर से भागी सऊदी महिला को फिलिपीन्स ने पहुँचाया घर वापस

दुबई: सऊदी अरब से ऑस्ट्रेलिया जा रही एक महिला को फिलिपीन्स के अधिकारियों ने कैद कर लिया और वापस उसके घर भेज दिया. पिछले दिनों दीना अली नाम कि ये महिला सऊदी अरब के रियाध में स्थित अपने घर से भाग गयी थी, ये  महिला ऑस्ट्रेलिया में शरण लेने के लिए निकल पड़ी थी.

दीना अली नाम की इस महिला को फिलिपीन्स के अधिकारियों ने उसे उसके घरवालों के सुपुर्द कर दिया है. 24 वर्षीय दीना की कहानी ने पिछले दिनों इन्टरनेट पर सबका ध्यान खींचा. सेव दीना अली हैशटैग से ट्विटर पर इन दिनों लोग दीना अली को बचाने के लिए उसके पक्ष में आवाज़ उठा रहे हैं.

दीना अली के खुद के रिकॉर्ड किये गए एक विडियो में दीना ने कहा कि फिलिपीन्स के अधिकारियों ने उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया. उन्हें डर है कि अगर उनके परिवार को बुलाया गया तो भी उनकी जान जाएगी और अगर उन्हें सऊदी अरब वापस भेजा गया तो भी उनकी मौत निश्चित है. विडियो दीना ने खुद रिकॉर्ड करके इन्टरनेट पर पोस्ट किया है. उन्होंने विडियो में कहा कि कृपया मेरी मदद करें, मैं ये विडियो इसलिए रिकॉर्ड कर रही हूँ क्योंकि मैं बताना चाहती हूँ कि मैं कहाँ हूँ और मैं वास्तव में हूँ.

ज्ञात हो कि सऊदी अरब में किसी भी महिला को कही भी अकेले आने-जाने की इजाज़त नहीं है. किसी महिला को कहीं भी जाने के लिए एक पुरुष साथी अनिवार्य होता है, ये पुरुष साथी पिता, पति, बेटा आदि हो सकते हैं.

फिलिपीन के पूछताछ कर्ता ने बताया कि दीना अली फिलिपीन एयरलाइन्स की कुवैत से मनीला जाने वाली फ्लाइट में सवार थीं. ये जहाज 3:30 बजे पहुंचा था. इसके बाद उसी दिन सिडनी के लिए 11 बजे की उड़ान थी.

पूछताछ कर्ता ने आगे बताया कि सऊदी दूतावास के अनुरोध पर दीना अली को ऑस्ट्रेलिया जाने वाले विमान से निनोय अकुइनो इंटरनेशनल एअरपोर्ट पर टर्मिनल नंबर 2 पर उतार लिया गया और उन्हें देर रात सऊदी अरब जाने वाले विमान में बैठा दिया गया.

वहीँ मनिला में स्थित सऊदी दूतावास ने इस घटना पर कुछ भी कहने से इनकार करते हुए इसे ‘पारिवारिक मामला’ बताते हुए कहा कि दीना अपने परिवार के साथ अपने वतन वापस लौट गयी हैं.

इस बारे में कुछ कहने के लिए फिलिपीन के अधिकारी उपलब्ध नहीं थे. दीना को बुधवार सुबह रियाध के किंग खालिद इंटरनेशनल एअरपोर्ट पर उतरे विमान से निकलते हुए नहीं देखा गया. हालाँकि यात्रियों का कहना है कि उन्होंने प्लेन में एक महिला को चीखते-चिल्लाते देखा था.