Home अरब देश क़तर ने UN में सऊदी-UAE के इलाज़मों से किया इंकार, कहा हम...

क़तर ने UN में सऊदी-UAE के इलाज़मों से किया इंकार, कहा हम नहीं करते आतंकवाद का समर्थन

खाड़ी संकट ने कतर और गैस समृद्ध राष्ट्र पर नाकाबंदी लगाने वाले देशों के बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा में शब्दों का आदान-प्रदान किया है। कतर ने संयुक्त राष्ट्र मंच पर खाड़ी संकट के रूप में शनिवार को “आतंकवाद” का समर्थन करने के बहरीन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा आरोपों को खारिज कर दिया।

आपको बता दें, खाड़ी संकट ने दूसरे साल में प्रवेश किया है. जून 2017 में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने कतर के साथ संबंधों को खत्म कर दिया था। ” अरब चौकड़ी ने क़तर पर आतंकवाद और इर्न का समर्थन करने का आरोप लगाया था लेकिन क़तर ने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया।

अल जज़ीरा ने न्यूयॉर्क से रिपोर्टिंग में कहा, कतर के प्रतिनिधि ने कहा कि तीन देश शांति और स्थिरता के बारे में कतर का प्रचार करने वाले आखिरी हैं।

“उन्होंने यमन में युद्ध में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व ट्रैक रिकॉर्ड और लीबिया में अस्थिरता के साथ-साथ 11 सितंबर के हमलों में अमेरिकी कांग्रेस की जांच को संदर्भित किया, जिसने दोनों देशों को ‘आतंकवादियों’ के लिए हथियार प्रदान करने के लिए दोषी ठहराया।

संयुक्त राष्ट्र के कतर के प्रतिनिधि अहमद सैफ अल कुवारी ने , अवरोधक देशों का जिक्र करते हुए कहा कि “वे जो भी प्रचार करते हैं उनका अभ्यास नहीं करते हैं.” “वे राज्य संप्रभुता के प्रति सम्मान नहीं करते हैं और वे अन्य राज्यों के मामलों में हस्तक्षेप करते हैं।

“कतर में सुरक्षा और स्थिरता को अस्थिर करने के लिए इन राज्यों द्वारा बार-बार प्रयासों में यह साफ़ हो गया है। इन देशों ने क़तर के खिलाफ कई साजिशों को अंजाम दिय है।”