Home अरब देश क़तर भी आया तुर्की के ‘अफ्रिन ऑपरेशन’ के समर्थन में

क़तर भी आया तुर्की के ‘अफ्रिन ऑपरेशन’ के समर्थन में

source- middle east monitor

कतर के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि सीरिया के अफ्रिन इलाके में तुर्की के आतंकवाद विरोधी अभियान वैध सुरक्षा चिंताओं से प्रेरित था.

मंत्रालय की प्रवक्ता लुलवा ने कहा की “तुर्की की शस्त्रो की शुरूआत पिछले शनिवार को सीरिया के क्षेत्रीय अखंडता को अलगाव के खतरे से बचाने के अलावा, अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा और उसकी सीमाओं की सुरक्षा से संबंधित वैध चिंताओं से प्रेरित था.”

उन्होंने कहा की “तुर्की एक नाटो सदस्य, हमेशा इस क्षेत्र में एक स्थिर कारक रहा है.”

उन्होंने कहा की “कतर नागरिकों की सुरक्षा और सीरियाई क्षेत्र की एकता को सुरक्षित रखने के लिए तुर्की गणराज्य उत्साह से पूरी तरह आश्वस्त है”. तुर्की ने शनिवार को PYD/PKK और दाईश आतंवादियों को अफ्रिन से हटाने के लिए ऑपरेशन ओलिव ब्रांच का शुभारंभ किया.

तुर्की जनरल स्टाफ के अनुसार, ऑपरेशन का उद्देश्य तुर्की सीमाओं और क्षेत्र के साथ सुरक्षा और स्थिरता स्थापित करना है और साथ ही आतंकवादियों के उत्पीड़न और क्रूरता से सीरियाई लोगों की रक्षा करना है.

उन्होंने कहा की “अंतर्राष्ट्रीय कानून, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के फैसले, संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत आत्मरक्षा के अधिकार और सीरिया के क्षेत्रीय अखंडता के प्रति सम्मान के आधार पर तुर्की के अधिकारों के ढांचे के तहत यह अभियान चलाया जा रहा है.”

सेना ने यह भी कहा कि किसी भी नागरिक को नुकसान ना पहुचे, इस पर भी ज़ोर दिया जा रहा है.”

अफरीन जुलाई 2012 से PYD/PKK के लिए एक बड़ा ठिकाना रहा है, जब सीरिया के बशर अल असद के शासन ने लड़ाई शुरू किए बिना शहर को आतंकवादी समूह के हवाले छोड़ दिया था.

Previous article40 साल तक मोहम्मद बिन ज़ैद के लिए काम करने वाले भारतीय व्यक्ति को मिली ‘बेहतरीन विदाई’
Next article435,708 इस्राइली कब्जाए गए वेस्ट बैंक में रह रहें हैं : नयी रिपोर्ट