Home अरब देश शाही अदालत ने की घोषणा, प्रिंस मिशल बिन अब्दुलअज़ीज़ का हुआ निधन

शाही अदालत ने की घोषणा, प्रिंस मिशल बिन अब्दुलअज़ीज़ का हुआ निधन

रियाध: शाही अदालत ने घोषणा की है कि प्रिंस मिशल बिन अब्दुलअज़ीज़ का गत बुधवार निधन हो गया है. गुरुवार को मक्का की शाही मस्जिद में ईशा की नमाज़ के बाद उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा.  प्रिंस मिशल 90 वर्ष के थे.

प्रिंस मिशल का जन्म 5 सितम्बर 1926 को हुआ था. वे किंग अब्दुल अज़ीज़ के 14वें बेटे थे. 2007 में दिवंगत किंग अब्दुल्ला के निर्देश पर उन्हें एक एलीगेशन परिषद् का प्रभारी नियुक्त किया गया था. किंग अब्दुलाज़िज़ ने प्रिंस मिशल को 1945 में उप रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया. उस समय रक्षा मंत्री रहे प्रिंस मंसौर की मृत्यु के बाद 1955 में प्रिंस मिशल को रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया.

प्रिंस मिशल को उनके पिता की मृत्यु के बाद सूचना उप मंत्री नियुक्त किया गया. प्रिंस फ़हद बिन अब्दुलाज़िज़ के पद छोड़ने तक प्रिंस मिशल ने उनके साथ ही काम किया. 1962 में उन्हें थोड़े समय के लिए रक्षा मंत्री और उड्डयन मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया. इसके बाद उन्हें मक्का का गवर्नर नियुक्त किया गया.

किंग फ़हद बिन अब्दुलअज़ीज़ ने उन्हें अपने सलाहकार के रूप में नियुक्त किया. प्रिंस मिशल 2009 तक इस पद पर रहे. इसके बाद उन्होंने राजनीति छोड़ने और अपने निजी जीवन और व्यापार पर ध्यान देने का फैसला किया. उन्होंने देश में कई परियोजनाएं चलायीं. देश में सबसे महत्वपूर्ण अल-शूला होल्डिंग ग्रुप का स्वामित्व भी उन्ही के पास था. वह पायनियर होल्डिंग फॉर फाइनेंसियल इन्वेस्टमेंट के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर के प्रमुख भी थे.