Home अरब देश सऊदी अरब सैन्य प्रवक्ता पर हौथियों ने किया हमला

सऊदी अरब सैन्य प्रवक्ता पर हौथियों ने किया हमला

हौथी (Hauthi) प्रदर्शनकारियों ने यमन में वैध संयुक्त राष्ट्र समर्थित सरकार को बहाल करने के लिए सऊदी अगुवाई वाले गठबंधन के सैन्य प्रवक्ता, मेजर जनरल अहमद अल-अस्सिरी पर हमला किया है. गुरुवार को लन्दन में विदेश संबंधों पर यूरोपीय परिषद द्वारा आयोजित एक समारोह में उन पर ये हमला किया गया. अल अस्सिरी पर अण्डों से हमला किया गया. फिर एक प्रदर्शनकारी ने शारीरिक रूप से चुनौती दी. जिसने दावा किया कि वह यमन में युद्ध अपराध के बारे में दिए गए उनके बयान के लिए उन्हें नागरिकों के हवाले कर रहा है.

सोशल मीडिया पर चलने वाले इस वीडियो में अल-अस्सिरी उन कार्यकर्ताओं का सामना करते दिख रहे हैं, जो चिल्ला रहे हैं और उन्हें परेशान करते हुए दिख रहे हैं. रियाध के वरिष्ठ सूत्रों ने पुष्टि की है कि अल अस्सिरी को कोई चोट नहीं आई है और वह इस प्रदर्शन और हमले के कारण हुई देरी के बावजूद अपनी बात को तयशुदा तरीके से कह कर वापस चले गए.  अल अस्सिरी के सोशल मीडिया पर हुई बातचीत को सुनने से पता चल रहा है कि वह शांत थे और उन्होंने लोगों से हमले के कारण हुई देरी के लिए माफ़ी मांगते हुए अपना भाषण शुरू किया. उन्होंने हमला करने वाले लोगों के बारे में अपने भाषण के शुरू में कहा कि जो लोग हमले और विरोध के बीच के अंतर को नहीं जानते.

और पढ़ें: सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए बढ़ाया हज कोटा

यमन में युद्ध चलते हुए अब 2 साल हो गए हैं. राष्ट्रपति आबेद रब्बो मंसौर हादी ने ईरान के समर्थक हौथी मिलिशिया द्वारा एक अवैध हमले का सामना करने के लिए सऊदी अरब से मदद मांगी. इसके बाद सऊदी अरब ने इस मामले में हस्तक्षेप किया.

सरकार के तख्तापलट के बाद से अमेरिका के लिए मौत के आधिकारिक नारे के साथ आतंकवादी समूह हौथी ने यमन में बेहद उथल-पुथल और समस्याएं पैदा की हैं और क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समर्थन के बावजूद, सदन सरकार के साथ शांति समझौते तक पहुंचने में असफल रहे हैं.

web title – Saudi Arab army spokesman attacked by hauthi militants 

paragraph – Hauthi protesters have attacked Major General Ahmed Al-Assiri, the military spokesman of the Saudi-led coalition, to restore a United Nations-backed government in Yemen.