Home अरब देश सऊदी अरब के संस्थापक किंग अब्दुलअज़ीज़ ने जब सीरिया के लोगो को...

सऊदी अरब के संस्थापक किंग अब्दुलअज़ीज़ ने जब सीरिया के लोगो को दी थी सलाह

सऊदी अरब के संस्थापक और स्वर्गीय किंग अब्दुलअज़ीज़ अल-सऊद ने अपने शासनकाल के आखिकर वक़्त में सीरिया के लोगो से आग्रह किया था कि एकजुटता कायम रखे और उपनिवेशवाद के बाद समन्वय बनाये रखे.

अल-अरबिया न्यूज़ के मुताबिक इस टिपण्णी को सऊदी अरब के लेखक मशरी अल-थेडी ने अपने लेख में याद किया जिसको सऊदी अरब के अख़बार अक्षरक अल-अवसत ने प्रकशित किया.

अल-अरबिया न्यूज़ के अनुसार लेट किंग अब्दुलअज़ीज़ अल-सऊद की यह सलाह सबसे पहले दाहरण समाचार ने 26 दिसम्बर 1954 को प्रकाशित की थी. जिसके ठीक एक साल के बाद किंग अब्दुल अज़ीज़ का देहांत हो गया था.

अख़बार की रिपोर्ट के मुताबिक किंग ने यह सलाह सीरिया के पत्रकारों के साथ एक बैठक के दौरान दी थी. रिपोर्ट में बताया गया कि इस दौरान सऊदी किंग ने कहा था कि, मैंने सुना हैं सीरिया के लोग बात करते हैं लेकिन कभी सहमत नहीं होते हैं.

अल-अरबिया न्यूज़ के अनुसार उन्होंने सीधे सीरिया के लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि, मेरा आग्रह हैं कि अपने देश के खातिर एकजुट हो जाओ, मेरा सीरिया पर हुकूमत करने का कोई इरादा नहीं हैं. मैं इसको पूर्ण रूप से स्वतंत्र राज्य देखना चाहता हु. इसलिए मैं कहता हूँ कि एकजुट हो जाओं.