Home अरब देश इन योजनाओ के साथ सऊदी अरब के किंग सलमान शुरू करने जा...

इन योजनाओ के साथ सऊदी अरब के किंग सलमान शुरू करने जा रहे हैं एशियाई देशो का दौरा, एशिया के इन देशो से हैं सऊदी को बड़ी उम्मीद

सऊदी अरब के किंग और दो पवित्र  मस्जिदों के संरक्षक सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ रविवार से लगभग एक महीने का एशियाई देशो का दौरा शुरू करने वाले हैं. किंग सलमान एशिया के उन देशो का दौरा करने जा रहे हैं जो सऊदी अरब से सबसे अधिक ले रहे हैं. इन दौरों में सऊदी किंग अपने देश में निवेश को आमंत्रित करने और सरकारी तेल कंपनी अरामको में शेयर खरीदने के लिए आग्रह करेंगे.

दो साल पहले सऊदी अरब की राजशाही संभालने वाले किंग सलमान मलयेशिया, इंडोनेशिया, जापान और चीन जैसे देशों की यात्रा करें. उल्लेखनीय हैं कि सऊदी अरब मंदी के sankat से गुज़र रहा हैं ऐसे में सऊदी किंग निवेशकों से आग्रह करेगे.

रविवार को सऊदी अरब से रवाना होने के बाद वो 1,500 लोगों के प्रतिनिधिमंडल के साथ इंडोनेशिया पहुंच रहे हैं. इंडोनेशियाई अधिकारियों ने बताया कि उनके इस डेलिगेशन में सऊदी सरकार के करीब 10 मंत्री भी शामिल होंगे. वर्ल्ड न्यूज़ अरबिया को सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार इस दौरे पर सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको के प्रमुख भी साथ होंगे.

सऊदी अरब के अधिकारियों का कहना है कि हुकूमत 2018 तक अरामको के 5 फ़ीसदी शेयरों की बिक्री करना चाहती है. इसे अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ भी माना जा रहा है. चीन से जुड़े बैंकों ने इस कंपनी में निवेश करने की इच्छा जताई है.

यही नहीं सऊदी हुकूमत अपने विज़न 2030 के मद्देनज़र देश में नॉन-ऑइल इंडस्ट्रीज के विकास पर फोकस कर रही है. जिससे सऊदी अरब की arthik स्थिति तेल के साथ अन्य चीज़ों पर भी निर्भर रह सकेगी. सऊदी सरकार का मानना है कि इस योजना में एशियाई देश महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं.