Home अरब देश हजयात्रियों की सेवा की सभी तैयारियां पूरी, सेवा के लिए 700 सऊदी...

हजयात्रियों की सेवा की सभी तैयारियां पूरी, सेवा के लिए 700 सऊदी नागरिको की भर्ती

पवित्र भूमि सम्मान और हजयात्री सेवा योजना के अन्तर्गत सऊदी अरब में इस साल हजयात्रियों की सेवा के लिए 700 युवा सउदी नागरिको की भर्ती की गयी हैं.

स्थानीय मीडिया के मुताबिक पवित्र देश सऊदी में हज के इस सीसन में हजयात्रियों की 24 घंटे बेहतर सेवा प्रदान कराने के लिए करीब 700 युवा सऊदी नागरिको भर्ती किया गया हैं.

Screenshot_5

दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के प्रेसीडेंसी के सहयोग में युवाओ ने 24 घंटे सेवा के लिए एक विशेष ट्रेंनिग भी प्राप्त की हैं, जो विशेष रूप से बुज़ुर्गो और विकलांगो के लिए हैं.

मक्का यूथ प्रोग्राम के फहद अल -शरीफ ने बताया कि पिछले 11 सालो से इस योजना के अन्तर्गत 90 लाख से अधिक हजयात्री इस योजना का लाभ ले चुके हैं.

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय की चिकित्सा आपूर्ति समिति के अनुसार हज यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था की भी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

समिति जोकि मंत्रालय का हिस्सा हैं, पवित्र स्थलों पर तैयारियों को पूरा कर रही हैं. विशेष रूप से समिति का कार्य हज के दौरान दवा की राशि का निर्धारण , चिकित्सा और प्रयोगशाला की आपूर्ति करना हैं.

Screenshot_6

इसके साथ ही समिति का कार्य मदीने और मक्के में अस्पतालों में चिकित्सा और गैर चिकित्सा रखरखाव कार्य की देख रेख करना हैं. इसके अलावा स्वास्थ मंत्रालय ने हज यात्रियों के लिए 177 एम्बुलेंस की सुविधा भी की हैं.