Home अरब देश JASTA कानून पर सऊदी अरब ने दी अमेरिका को ये धमकी

JASTA कानून पर सऊदी अरब ने दी अमेरिका को ये धमकी

अमेरिका में सऊदी अरब के खिलाफ JASTA बिल को पारित किया जा चुका हैं. वाशिंगटन सऊदी अरब के दूतवास ने ट्वीट कर इस बिल की आलोचना की और कहा हैं इस बिल का अमेरिका के सैन्य विभागों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

गौरतलब हैं कि ये अमेरिका के लिए एक चेतावनी हैं. आने वाले समय में डोनाल्ड ट्रम्प के लिए भी मुश्किल का सामना हो सकता हैं. इस कानून को पारित करने के सम्बन्ध में अमेरिका सऊदी अरब और अमेरिका के संबंधों में आने वाले प्रभाव को नज़रअंदाज़ कर रहा हैं.

खाड़ी के अरब देशों ने भी सऊदी अरब के समन्वय से JASTA क़ानून को अंतर्राष्ट्रीय क़ानूनों के विरुद्ध बताया है और अमरीका से संबंध ख़राब होने की ओर से सचेत किया है.

उल्लेखनीय हैं कि अमेरिका के सीनेट में ये बिल मई 2016 में पारित किया गया था. जिसके बाद सऊदी अरब ने धमकी दी थी कि अगर इस बिल को कानून के तौर पर स्वीकृत किया गया तो सऊदी अरब अमरीका के ख़िलाफ़ जवाबी कार्यवाही करेगा.

सऊदी अरब ने धमकी में कहा था कि वह अमरीका में अपनी संपत्ति को, जो 117 अरब डाॅलर के बाॅंड्ज़ के रूप में है, एक साथ बेच देगा. जिसके बाद अमेरिका ने इस कानून को लागु करने में हिचकिचाहट दिखाई थी.

जबकि कांग्रेस का कहना है कि सऊदी अरब इस पोज़ीशन में नहीं है कि JASTA क़ानून लागू करने के कारण अमरीका पर दबाव डाल सके.