Home अरब देश पहली बार चीनी सेना ने किया सऊदी अरब की आर्मी के साथ...

पहली बार चीनी सेना ने किया सऊदी अरब की आर्मी के साथ सैन्य अभ्यास

जैसे जैसे अमेरिका सऊदी अरब से अपनी दूरी बढ़ाता जा रहा है वैसे वैसे अमेरिका के चिर-विरोधी देश चीन उन देशों के साथ सम्बन्ध मज़बूत करने में लगा है जो किसी समय अमेरिका के पाले में थे लेकिन अब उनके सम्बन्ध पहले जैसे नही रहे. चीन और सऊदी अरब के विशेष फौजी दस्तों ने पहली बार आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त अभ्यास किया है। मध्य पूर्व और अरब देशों के साथ संपर्क बढ़ाने की दिशा में चीन का बड़ा कदम है।

चीन का कहना है कि उसके नागरिक और कंपनियां आतंकवाद से ज्यादा प्रभावित हैं इसलिए वह ऐसे अभ्यास कर रहा है। सऊदी अरब भी चीन के साथ संपर्क बढ़ा रहा है क्योंकि 9/11 कानून के बाद अमेरिकी नागरिक सऊदी अरब पर मुकदमा ठोक सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उस कानून को वीटो किया था जिसे सीनेट ने खारिज कर दिया। अमेरिका में 9/11 के हमले में शामिल 19 पायलट्स में से 15 सऊदी अरब के थे। अब सऊदी अरब को भी दिखाना है कि वह आतंकवाद के खिलाफ है।

चीनने अपने पड़ोसी देशों के साथ मिलकर आतंकवाद विरोधी गठबंधन बनाया है। इसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान शामिल हैं। ये सभी देश चीन के शिनजियांग प्रांत से लगे हुए हैं। इनके बीच 20 से 24 अक्टूबर के बीच संयुक्त अभ्यास हुआ है।