Home अरब देश अमेरिका के सेनेटर ने कहा -‘ इस्राइल और सऊदी अरब ने करवाई...

अमेरिका के सेनेटर ने कहा -‘ इस्राइल और सऊदी अरब ने करवाई लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या’

rafiq

अमरीका के एक सेनेटर ने सऊदी अरब को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कि सऊदी अरब और इस्राईल ने लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफ़ीक़ हरीरी की हत्या करवाई थी।

आयोवा से रिपब्लिकन सेनेटर चाक ग्रासली ने कहा कि नवम्बर 2005 में लेबनान के पूर्व प्रधानमंत्री रफ़ीक़ हरीरी की हत्या सऊदी अरब और इस्राईल ने करवाई थी। उन्होंने कहा कि हाल में मिलने वाले दस्तावेज़ों से पता चलता है कि इस्राईल ने सऊदी अरब की मदद से रफ़ीक़ हरीरी की हत्या करवाई।

ग्रासली ने जो सिनेट में न्यायिक आयोग के प्रमुख भी हैं और अमरीका के वरिष्ठ सिनेटर माने जाते हैं, एक साक्षात्कार में कहा कि कुछ ठोस साक्ष्य और दस्तावेज़ मिले हैं जिनसे पता चलता है कि रफ़ीक़ हरीरी की हत्या में सऊदी अरब प्रत्यक्ष रूप से लिप्त है।

अमरीकी कांग्रेस से जास्टा नामक क़ानून पास होने के बाद जिसमें 11 सितम्बर के आतंकी हमलों के पीड़ित परिवारों को सऊदी अरब के ख़िलाफ़ अदालती कार्यवाही करने की अनुमति मिल गई है, अमरीकी सिनेटर का बयान सऊदी अरब के लिए कुछ ही सप्ताहों के भीतर दूसरा बड़ा झटका है।

ज्ञात रहे कि लेबनान के चौदह मार्च नाम धड़े के नेता सअद हरीरी ने जो रफ़ीक़ हरीरी के पुत्र हैं अमरीका और सऊदी अरब की मदद से बहुत अधिक प्रयास किया कि रफ़ीक़ हरीरी हत्या कांड में हिज़्बुल्लाह लेबनान को ज़िम्मेदार ठहराएं लेकिन उन्हें अब तक कामयाबी नहीं मिली थी।