Home अरब देश सऊदी सरकार ने स्वीकारा- खशोगी की मौत बहुत बड़ी “गलती” है, बिन...

सऊदी सरकार ने स्वीकारा- खशोगी की मौत बहुत बड़ी “गलती” है, बिन सलमान को इस बारे में कुछ नहीं पता था

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब ने रविवार को इस्तांबुल वाणिज्य दूतावास में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को “विशाल और गंभीर गलती” कहा, लेकिन चौथे संकट से अपने शक्तिशाली क्राउन प्रिंस को बचाने की मांग की और कहा कि मोहम्मद बिन सलमान को पता नहीं था.

विदेश मंत्री आदिल अल-जुबेर की टिप्पणियां अभी तक रियाद से सबसे प्रत्यक्ष हैं, जिन्होंने 2 अक्टूबर को खशोगी की हत्या के बारे में कई और विवादित बातों से पर्दा डाला है, पहले उनकी मौत से इंकार कर दिया और बाद में इसे अंतरराष्ट्रीय आक्रोश के बीच स्वीकार किया.

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया के मुताबिक, खारोगी की हत्या के तुर्की अधिकारियों के आरोपों के मुकाबले इनकार करने और विश्वसनीय साक्ष्य की कमी के हफ्तों के कारण दुनिया के शीर्ष तेल निर्यातक के साथ संबंधों में वैश्विक विश्वास को हिलाकर रख दिया गया है.

यूएस ट्रेजरी सचिव स्टीफन म्यूनुचिन ने कहा कि सऊदी अरब का प्रवेश है कि वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार की हत्या एक लड़ाई में हुई थी, “अच्छा पहला कदम लेकिन पर्याप्त नहीं था” हालांकि उन्होंने कहा कि रियाद के खिलाफ प्रतिबंधों पर चर्चा करने में समयपूर्व था.

तीन यूरोपीय शक्तियां – जर्मनी, ब्रिटेन और फ्रांस – तथ्यों को प्रदान करने के लिए सऊदी पर लगातार दबाव बनाया हुआ है और चांसलर एंजेला मार्केल ने कहा कि जर्मनी सऊदी अरब को हथियार निर्यात नहीं करेगा, जबकि खशोगगी के भाग्य पर अनिश्चितता बरकरार रहेगी.

रविवार रात सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि सऊदी किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद दोनों ने खशोगी के परिवार के लिए दुःख ज़ाहिर किया.  इसी के साथ सऊदी विदेश मंत्री जुबेर ने रविवार को खशोगी के परिवार को शोक व्यक्त किया.

Previous articleबेख़ौफ़ होकर इसरायली सैनिकों के हमले का सामना करने वाले विकलांग फिलिस्तीनी के फ़ोटो को मिला दुनिया का सबसे बड़ा अवार्ड
Next articleसऊदी पत्रकार खाशोगी की बेरहमी से हत्या के बाद जर्मनी ने सऊदी में हथियारों की बिक्री की बंद