Home अरब देश सऊदी शादियों की इस अजीब परंपरा ने ली महिला की जान, गुस्साई...

सऊदी शादियों की इस अजीब परंपरा ने ली महिला की जान, गुस्साई नागरिकों ने कहा खत्म की जाए परंपरा

अरब देशों में शादियों और समारोहों में आम तौर पर एक ऐसी परंपरा है जो ख़ुशी के मौके को मातम में तब्दील कर देती है. सऊदी शादियों में जश्न मनाते वक़्त बंदूक से फायरिंग करना बहुत आम बात है. हाल ही मैं सऊदी में एक सगाई कार्यक्रम के दौरान फायरिंग करने से एक मासूम सऊदी महिला को अपनी जन गवानी पड़ी.

अखबार 24 के मुताबिक, यह मामला सऊदी के जजान शहर का है. जहाँ 33 वर्षीय सऊदी महिला का शनिवार को सगाई के जश्न के दौरान गन फायरिंग में मारी गयी. आपको बता दें की यह महिला अपने भाई की सगाई समारोह में शिरकत करने पहुंची थी. सऊदी पुलिस ने इससे पहले भी इस तरह के मामले पर कार्यवाही की थी.

इस दुखद घटना के जवाब में, जजान के अधिकारियों ने इस क्षेत्र में समारोहों में बन्दूक से फायरिंग करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

इस मामले पर उनके बयान में, जजान गवर्नर के आधिकारिक प्रवक्ता अली बिन अब्दो अल जुबैली ने कहा कि इस अधिनियम को अवैध माना जाता है और किसी भी उत्सव में फायरिंग शॉट्स के आरोप में किसी को भी दंड और जेल के समय के साथ दंडित किया जाना चाहए ताकि ख़ुशी के मौके में किसी मासूम को अपनी जान ना गवानी पड़े.

खबरों के जवाब में, सऊदी ट्विटर पर लोगों ने इस अजीब परम्परा के खिलाफ़ आवाज़ उठाने की बात कही. साथ ही गुसाई लोगों ने कहा जो परम्परा किसी बेगुनाह की जान लेती है वह खत्म कर देनी चाहए. लोगों ने कहा यह परम्परा नहीं बेवकूफी है.

सैकड़ों ने तब से ट्वीट किया है, जश्न मनाने वाले बंदूक की निंदा की है और अधिकारियों ऐसे मामलों पर सख्त कार्यवाही करने की मांग की.