SOURCE: Saudi Gazette

जेद्दाह – 66 स्वयंसेवकों ने मिलकर एक समूह बनाया है जिसमें नौजवानों के साथ बूढ़े लोगों को भी शामिल किया गया है. हर शुक्रवार की सुबह जेद्दाह के तट पर कचरे को हटाने के लिए योजना बनाई है. यह कदम सऊदी को स्वच्छ रखने के अंतर्गत लिया गया है. इस कदम का उद्देश्य नई जेद्दाह समुंद्र तट को बेहतर और साफ़ रखना है, जो सऊदी का  सबसे लंबा पैदल चलने वाला पुल है.

समूह के संस्थापक, डॉ. सईद ने कहा, “हमारे स्वयंसेवकों के समूह ने मक्का अमीर किंग खालिद अल-फैसल, जो दो पवित्र मस्जिदों के राजदूत किंग सलमान के सलाहकार हैं. उन्होंने हाल ही में 800 मिलियन सागर परियोजना शुरू करने के जवाब में इस सफाई अभियान का शुभारंभ किया है.

क्या है स्वच्छता अभियान का उद्देश्य?

अमीर ने जेद्दाह निवासियों से अनुरोध किया कि वह इस स्वच्छता अभियान से जुड़े और सऊदी को स्वच्छ रखें. किंग  ने सभा को संबोधित करते हुए पूछा, “आप इस परियोजना को संरक्षित करने के लिए क्या कर सकते हैं? यह परियोजना जेद्दाह निवासियों के स्वास्थ्य रखने के साथ जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए शुरू की गयी है.

SOURCE: Saudi Gazette

अल-वतन अख़बार के मुताबिक, अल-फैसल ने कहा कि उनका समूह हर जुमे को स्वछता अभियान करेगा. लोग 12 किलोमीटर की दूरी पर चलेंगे और सफाई करेंगे. उन्होंने यह भी कहा, “इस परियोजना के दौरान हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हमारे रक्त परिसंचरण को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के शारीरिक व्यायाम करेंगे.”

कहाँ से कहाँ तक चलाया जाएगा यह अभियान? 

साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों का समूह किंग फैसल स्क्वायर से शुरू होगा और नए समुद्री किनारे तक चलेगा. उन्होंने कहा कि अभियान को प्राइवेट और पब्लिक एजेंसियों के समर्थन की ज़रूरत है, ख़ास तौर से जो पुराने रोगों से लड़ने के लिए स्वास्थ्य और सामाजिक विकास से संबंधित हैं.

परिवार और सामुदायिक चिकित्सा के पूर्व सहयोगी प्रोफेसर डॉ.सलेह अल-अंसारी ने कहा कि, समूह दो साल पहले बनाया गया था और ट्विटर पर 3,000 फोल्वेर हैं. “हमारा समूह राष्ट्रीय परिवर्तन कार्यक्रम के तहत समाज में जॉगिंग की संस्कृति को बढ़ावा देना चाहता है. साथ ही सऊदी को स्वच्छ रखना चाहता है.”

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here