Home अरब देश सऊदी में प्रवासी ड्राइवरों को निकाला जा रहा नौकरियों से, सामने आई...

सऊदी में प्रवासी ड्राइवरों को निकाला जा रहा नौकरियों से, सामने आई बड़ी वजह

कई सऊदी परिवारों में महिलाएं रमजान के पाक महीने के बाद ड्राइविंग करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रही हैं क्योंकि सऊदी में महिला ड्राइविंग पर लगा प्रतिबंध 24 जून को हमेशा के लिए खत्म होने जा रहा है. यह खबर सूदू महिलाओं के लिए जितनी अच्छी है उतनी ही बुरी यह खबर प्रवासी ड्राइवरों के लिए है.

सऊदी गेजेट के मुताबिक, यह उम्मीद की जाती है कि कई परिवार निजी ड्राइवरों की सेवाओं को पूरी तरह खत्म कर देंगे क्योंकि अब सऊदी महिलाओं खुद ड्राइविंग कर सकेंगी तो अब उन्हें ड्राईवर की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. हालांकि, कई प्रवासी ऐसे भी है जो सिर्फ ड्राइविंग पर निर्भर नहीं है वह ड्राइविंग के साथ अन्य काम भी करते है जिसपर महिला ड्राइविंग का ज्यादा असर नहीं दिखेगा.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, एक पूर्व रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की शुरुआत से प्रवासी ड्राइवरों की नौकरियों में 40 प्रतिशत की गिरावट आई है. यह भी उम्मीद है कि अब प्रवासी ड्राइवरों की भर्ती की लागत 33 प्रतिशत घट जाएगी.

सांख्यिकी के सामान्य प्राधिकरण के मुताबिक, 2017 की पहली तिमाही में सऊदी में प्रवासी ड्राइवरों की संख्या 1.38 मिलियन थी. उन्हें औसत मासिक 15,000 सऊदी रियाल हर महीने सैलरी मिलती थी. लेकिन जबसे सितम्बर में सऊदी सरकार ने सही आदेअश जारी किया था कि सऊदी अरब में महिला भी ड्राइविंग कर सकेंगी इसके बाद से प्रवासी ड्राइवरों को खासा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

सऊदी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग छात्र अबर वाफा ने कहा कि वह निश्चित रूप से तीन कारणों से अपने ड्राइवर पर निर्भरता खत्म कर देगी. वह कहती है कि जब वह खरीदारी करती है तो वह दोषी महसूस करती है, क्योंकि ड्राईवर को मॉल के बाहर घंटों तक इंतजार करना पड़ता है. लेकन अब मैं खुद कार चला सकुंगी तो मैं काफी आज़ाद महसूस कर रही हूँ.

दूसरा, उनके और उनके परिवार के लिए खुद से ड्राइव करना सुरक्षित है. उन्होंने कहा कि, ” अब मेरी बेटी को किसी पराये मर्द के साथ सफ़र करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वह खुद ड्राइविंग कर सकती है.