courtesy photo

सऊदी अरब में सिनेमा पर पिछले कई दशकों से लगे बैन को पिछले साल दिसंबर के महीने हटा दिया गया था और शाही डिक्री के अनुसार घोषणा की गयी थी की “देश में अब सिनेमा घर खोले जायेंगे और मार्च तक सिनेमा घरों के खुलने की बात की गयी थी हालाँकि मार्च में तो यह सुनिश्चित नहीं हो पाया लेकिन अप्रैल में सऊदी अरब में प्रतिबन्ध हटने के बाद पहला सिनेमा घर खोल जा रहा है.

18 अप्रैल को खोला जाएगा पहला सिनेमा घर 

बुधवार को अधिकारीयों ने घोषणा की है की “देश में सिनेमा घर 18 अप्रैल को खोला जाएगा.’

अथॉरिटी ने कहा की “एएमसी एंटरटेनमेंट को सिनेमाघरों का संचालन करने के लिए पहला लाइसेंस दिया गया है”, जिसमें कहा गया है की “यह अगले पांच सालों में सऊदी के 15 शहरों में 40 सिनेमाघरों को खोल देगा.”

सूचना मंत्रालय के अंतर्राष्ट्रीय संचार संस्थान ने एक बयान में कहा की  “एएमसी की योजना 18 अप्रैल को रियाद में देश का पहला सिनेमा थिएटर खोलने की है.”

दिसंबर में एएमसी एंटरटेनमेंट ने सऊदी अरब के विशाल सार्वजनिक निवेश कोष के साथ पूरे देश में सिनेमाघरों का निर्माण और संचालित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था, जिसके बाद यह खबर सामने आई है.

सूचना मंत्री अहाद ने एक बयान में कहा की “सऊदी बाज़ार बहुत बड़ा है, यहा की आबादी भी अधिक है और यह लोग अपनी पसंदीदा फिल्मों को देखने के लिए उत्सुक हैं.”

courtesy photo: arab news

सिनेमाघर का खुलना है विज़न 2030 का है हिस्सा 

सिनेमाघरों को फिर से खोलना क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान द्वारा आधुनिकीकरण अभियान का हिस्सा है, जो कि कम तेल की कीमतों में अधिक मनोरंजन विकल्पों के साथ युग में अलोकप्रिय सब्सिडी कटौती की मांग कर रहा है .क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विज़न 2030 में क्राउन प्रिंस देश के लोगों को तेल पर कम निर्भर रखना चाहते हैं और उन्हें नए-नए रोजगार के साधनों से मिलाना चाहते हैं, जिसमे मनोरंजन,खेल-कूद, पर्यटन भी शामिल है.

सौजन्य से-अरब न्यूज

देश ने सामाजिक सुधारों के एक व्यापक कार्यक्रम पर काम शुरू किया है जिसमें खेल और मनोरंजन बढ़ाने और जून से महिलाओं को गाड़ी चलाने की इजाजत शामिल है. फरवरी में, सऊदी अरब के जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी (जीईए) ने घोषणा की कि वह 2018 में 5,000 से ज्यादा इवेंट का आयोजन करेगा, पिछले वर्ष की संख्या से दोगुनी हो जाएगी, और आने वाले दशक में इस क्षेत्र में 64 अरब डॉलर का योगदान होगा.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here