Home अरब देश पहली बार पुरुषों की जगह इस क्षेत्र में रखा गया सिर्फ सऊदी...

पहली बार पुरुषों की जगह इस क्षेत्र में रखा गया सिर्फ सऊदी महिलाओं को

सऊदी अरब में पिछले कुछ समय से बदलाव देखा जा रहा है,  हर रोज नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं, महिलाओं को अनेकों अधिकार दिए जा रहे हैं, एक समय ऐसा भी था जब अन्य देशों के लोगों द्वारा कहा जाता था की सऊदी अरब में महिलाओं को बस नियम-कानूनों के तहत रहना पड़ता है लेकिन आज ऐसा नहीं है, सऊदी अरब ने महिलाओं को कई अधिकारों से रूबरू करवाया, कई ऐसे अधिकार महिलाओं को दिये जिनके वो योग्य हैं और वह दिन दूर नहीं जब लेबर क्षेत्र में सऊदी पुरुषों से ज्यादा महिलाएं होंगी. सऊदी सरकार भी अब कई क्षेत्रों में पुरुषों की जगह महिलाओं को काम दे रही है, क्योंकि सऊदी अरब भी चाहता है की सऊदी महिलाएं आगे आये और सऊदी महिलाओं का भी विश्व भर में नाम हो.पिछले साल सऊदी अरब में महिलाओं के हित में देश में एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया, फैसला यह था की सऊदी अरब में अक्ब महिलाएं भी गाड़ी चला सकती हैं, जिसके बाद से देश में महिलाएं ड्राइविंग क्लासेज जाने लग गयी और सऊदी अरब भी महिलाओं के लिए नित प्रतिदिन शौगात देता रहता है.

अब सरकार ने दी महिलाओं को यह शौगात 

जून में महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देने वाले शाही डिक्री के कार्यान्वयन की तैयारी में मंगलवार को महिलाओं के लिए देश में पहला ऑटो बीमा क्लेम सेंटर खोला गया.  अल-मदीना रोड में  खोले गए इस ब्रांच का उद्घाटन सलमा इन्सुरेंस के अधिकारीयों द्वारा किया गया.

सऊदी गैजेट के अनुसार यह बीमा केंद्र फीमेल स्टाफ द्वारा चलाया जाएगा और इसका लक्ष्य महिलाओं को ड्राइविंग करने के लिए और कार ओनर्स को समर्थन देना है.

सलामा उमर अल-अजलानी के सीईओ ने कहा, “हमें कॉल सेंटर, सेल सेंटर, कंप्लें सेंटर में सऊदी महिलाओं को रोजगार देने पर गर्व है.” उन्होंने कहा की “इन केंद्र का उद्देश्य उन नए ग्राहकों का समर्थन करना है जो नए अनुभव से गुज़र रहे हैं.”

सौजन्य से-सऊदी गैजेट

उन्होंने कहा, “बैंकों और टेलिकॉम कंपनियों में कई सालों से फीमेल स्टाफ था लेकिन यह देश में पहली बार है की इन्सुरेंस कंपनियों में महिलाओं को जगह दी जा रही है.”

वर्तमान में हैं 10 कर्मचारी 

उन्होंने कहा की “यह इन्सुरेंस सेंटर कई प्रकार के बीमा पैकेज प्रदान करेगा.”

सलामा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अम्मर घोरब के अनुसार वर्तमान में इसमें 10 महिला कर्मचारी हैं और अभी इस विभाग में महिलाओं की भर्ती की योजना की जा रही है.

सऊदी गैजेट के अनुसार बीमा क्षेत्र में छह साल से काम कर रही मिरवत हलावानी महिला शाखा का नेतृत्व करेंगी. उन्होंने कहा की “कार दुर्घटनाओं के क्लेम और इन्सुरेंस तभी प्रभावी होंगे जब महिलाएं गाड़ी चलाएंगी.”

सौजन्य से-सऊदी गैजेट

हलवानी ने कहा की “हम कार बीमा और बीमा के प्रकार के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने पर काम कर रहे हैं. हम महिला ग्राहकों को मार्गदर्शन करने के लिए परामर्श और ब्रोशर भी पेश कर रहे हैं.” उन्होंने कहा की “बीमा के लिए महिलाएं फीमेल ब्रांच में जाने में ज्यादा अच्छा महसूस करेंगी”