Home अरब देश यह भारतीय 30 साल से सऊदी के इस शहर की सड़कों पर...

यह भारतीय 30 साल से सऊदी के इस शहर की सड़कों पर कर रहा सफाई

अभा- एक भारतीय सड़क क्लीनर पिछले 30 वर्षों से आभा की सड़कों से कूड़े उठा रहा है.

इस भारतीय शख्स का नाम अकबर शेख है, जिन्होंने दक्षिणी सऊदी शहर अभा में छह रमजान बिताए है.  उनका कहना है कि उन्हें भारत से यदा सऊदी में रोज़े रखने में ज्यादा मजा आता है.

सऊदी गैजेट के मुताबिक, शेख कहते हैं, “अभा में हर कोई रोज़ा रखता है जबकि भारत में सिर्फ मुसलमान ही रोज़े रखते है.” उन्होंने कहा कि वह तेज़ धूप और खराब मौसम के बावजूद अपने परिवार का पेट भरने के लिए दिन रात घंटों तक काम करते है.

अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, शेख ख़ास तौर से शहर में मुख्य यातायात रोशनी में से एक के पास काम करता है जहां वह लाल रोशनी में यातायात के प्रवाह की वजह से कूड़ा ज्यादा होता है, उनका काम अभा की सडकें साफ़ रखना है. कई ड्राइवर कूड़ेदान के बारे में शर्मिंदा महसूस करते हैं क्योंकि वे शेख को कूड़े लेने और इसे कूड़ेदान में फेंकते हुए देखते है. वह देखते है कि किस तरह शेख सफाई के प्रति जागरूक है और लोगों को भी जागरूक करते है.

चूंकि शेख पुरे दिन सफाई करते है तो वह जिस भी रास्ते से गुज़रते है वहीँ अपने रोज़ा खोल लेते है. कभी-कभी उनके पास रोज़ा खोलने के लिए सिर्फ कुछ ख़जूर ही होती हैं और पानी की एक बोतल होती है. वह चाहते है कि वह अपने परिवार के साथ ज्यादा वक़्त बिता सकें लेकिन पुरे दिन काम में मसरूफ रहने की वजह से वह ज्यादा टाइम अपने परिवार को नहीं दे पाते है.