Home अरब देश वीज़ा ख़त्म होने पर अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को सऊदी...

वीज़ा ख़त्म होने पर अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को सऊदी अरब ने दी बड़ी राहत

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने वीज़ा अवधि समाप्त होने के बाद भी देश में अवैध रूप से रह रहे मिस्रियों को बिना किसी दंड के अपने देश वापस जाने का मौका दिया है. सऊदी अरब में लगभग 30,000 मिस्री लोग वीज़ा अवधि ख़त्म होने के बाद भी अवैध रूप से रह रहे हैं. सऊदी अरब ने ऐसे लोगों को एक मौका दिया है जिससे वे बिना किसी डर के अपने देश वापस जा सकें. सऊदी अरब ने इसके लिए 90 दिन की समयसीमा दी है.

आज से लागू होने वाली ये माफ़ी देश में अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को पकड़े जाने की स्थिति में 10 साल तक सऊदी अरब में प्रवेश पर प्रतिबन्ध और शैक्षणिक, आर्थिक कार्यों से जुड़ने पर प्रतिबन्ध के नियम से छूट देती है.

और पढ़ें: सऊदी अरब ने देश में रोजगार बढ़ाने के लिए उठाये महत्वपूर्ण कदम

मिस्र के मंत्रालय ने आवास वीज़ा नए सिरे से जारी न करवाने वाले, काम से अनुपस्थित रहने वाले, आवास वीज़ा न मिलने की स्थिति में काम का वीज़ा पाने वाले, बिना अनुमति के तीर्थयात्रा करने वाले और देश में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले मिस्री लोगों की ओर से माफ़ी मांगी है. साथ ही मंत्री ने कहा कि जो लोग स्वैच्छिक रूप से सऊदी अरब छोड़ते हैं, वे भविष्य में कानूनी तौर पर वापस लौट पाएंगे और देश छोड़े बिना वे अपनी स्थिति को वैध बनाने में असमर्थ होंगे.

पिछले हफ्ते, सऊदी ने देश में अवैध रूप से रह रहे लोगों को निशाना बनाने के प्रयास में अभियान “बिना राष्ट्र के उल्लंघन के” का शुभारंभ किया. सऊदी क्राउन प्रिंस, प्रथम उप प्रधान मंत्री और आंतरिक मंत्री मोहम्मद बेन नैफ ने कहा कि इस अभियान को किंग सलमान ने अनुमति दी थी क्योंकि इसका उद्देश्य था कि देश में नियमों का उल्लंघन करने वाले  भी अपनी स्थिति को वैध बना सकें.

web title – Saudi Arabia has given great relief to immigrants living illegally on visa expiry

paragraph – Saudi Arabia (Saudi Arabia) has given an opportunity to return the illegally living Egypt to their country without any penalty even after the visa period has expired.