Home अरब देश सऊदी के इस शहर में प्रवासी कर रहे बड़े अपराध, सऊदीयों ने...

सऊदी के इस शहर में प्रवासी कर रहे बड़े अपराध, सऊदीयों ने की शिकायत

जेद्दाह – केंद्रीय अज़ीज़ियाह जिला जो जेद्दाह में है, इन दिनों यहाँ के रहने वाले लोग आये दिन हो रहे अपराध से बेहद परेशान है. इस इलाके में हजारों प्रवासी परिवार रहते है, ख़ास तौर से  पाकिस्तानी और भारतीयों के घर है.

सऊदी गेजेट के मुताबिक, कई अवैध श्रमिक, जो सऊदी के श्रम और निवास नियमों का उल्लंघन करते हैं, वह अब अज़ीज़ियाह इलाके के पुराने घरों का छिपने के लिए इस्तेमाल कर रहे है और अवैध गतिविधियों और अपराधो में शामिल हो रहे है.

ओकाज़ अखबार के मुताबिक,  एक सीरियाई शख्स ममौन नबहान ने जिले की खराब सफाई के बारे में शिकायत की, हालांकि नगर पालिका ने सफाई कंपनी के साथ अनुबंध किया है, तब भी यहाँ सफाई नहीं की जा रही है.

उन्होंने कहा कि, “कुछ प्रवासी कूड़ा या कचरे डस्टबिन में डालने के बजाए सड़क में भी फेक देते है. जिससे जिले में चूहों और मच्छरों का खतरा बढ़ गया है.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

प्रवासी कर रहे बड़े अपराध

एक सऊदी शख्स अब्दुल अज़ीज़ अब्दुलकरीम ने कई प्रवासियों की उपस्थिति के बारे में बात की, खासकर सोमालिया, सूडान और इथियोपिया जैसे अफ्रीकी देशों के लोग के बारें में बताते हुए उन्होंने कहा कि, कुछ अफ्रीकी प्रवासी देर रात लूटपाट मचा कर यहाँ से लोगों से उनके पैसे और कई कीमती चीज़ें जब्त कर लेते है.

उन्होंने कहा कि ये चोर विभिन्न अपराधों में शामिल होने के लिए सुरक्षा गश्ती की अनुपस्थिति का फायदा उठाते हैं. उन्होंने आगे कहा कि, जैसे ही प्रवासी सऊदी पुलिस की गाड़ी की आवाज़ सुनते है वैसे ही वह वहां से रफूचक्कर हो जाते है.

एक प्रवासी सैयद अहमद ने कहा कि तुलनात्मक रूप से कम किराए पर फ्लैटों की उपलब्धता के कारण कई प्रवासी श्रमिक जिले में अपने परिवारों के साथ रहते हैं. कुछ लोग इन घरों में एक साथ रहते है जो 1,400 सऊदी रियाल किराया देते है, हर एक शख्स 140 सऊदी रियाल देता है.

असुरक्षा महसूस करने पर कई सऊदी यह इलाका छोड़कर अन्य सुरक्षित जिलों में चले गए हैं. कुछ अवैध रूप से रहने वाले प्रवासी आपराधिक गतिविधियों के लिए इन फ्लैट का इस्तेमाल करते है और यहाँ छिप जाते है. उन्म्होने आगे कहा कि, रात में देर से सड़कों पर घूमने वाले कई विदेशी प्रवासी शामिल है जो अपराध और अवैध गतिविधियों को अंजाम देते है.