Home अरब देश सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए बढ़ाया हज कोटा

सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए बढ़ाया हज कोटा

क्वालालामपुर: 13 साल से तबुंग हाजी प्रतीक्षा सूची में दर्ज यात्रियों को सुकून मिला है. सऊदी अरब की सरकार ने हज यात्रियों के लिए हज कोटा (haj quota) मंज़ूर कर दिया है. प्रधानमंत्री के मंत्रालय से एक मंत्री डाटुक सेरी जमील खिर बाहरोम ने दीवान रक्योत को बताया कि तकरीबन 2.5 लाख तबुंग हाजी जमाकर्ताओं के लिए प्रतीक्षा अवधि 102 साल से घटा कर 89 साल कर दी गयी है.

ज्ञात हो कि ये यात्री लम्बे वक़्त से हज यात्रा के इंतज़ार में हैं. उन्होंने आगे कहा कि सऊदी अरब के राजा सलमान अब्दुलअजीज अल-सऊद की हाल ही में संपन्न हुई मलेशिया यात्रा से हमारे तीर्थयात्रियों के लिए अच्छी खबर मिली है. हम लम्बे वक़्त से इसके इंतज़ार में थे.

और पढ़ें: लन्दन में आतंकवादी हमले के बाद ट्विटर पर उड़ाया मुस्लिम युवती का मज़ाक

सोमवार को प्रश्न काल के दौरान दत्तुक ताकिउद्दीन हसन (पीएएस-कोटा बारू) के पूरक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा इस अतिरिक्त कोटे के मिलने से हमारी प्रतीक्षा अवधि 13 साल तक कम हो गई है जिसके लिए हम बहुत आभारी हैं. ताकिउद्दीन हसन ने सरकार से आश्वासन मांगा था कि क्या भविष्य में तागुंग हाजी द्वारा दिए गए लाभ का फायदा मिलता रहेगा.

बताया गया था कि 2013 से पहले हज यात्रियों की संख्या 22,230 थी जो हज कोटा मंज़ूर होने के बाद 27,900 तक पहुँच गयी. डॉ मोहम्मद हट्टा मोहम्मद रामली (अमानह-कुआला कराई) के प्रारंभिक प्रश्न के मुताबिक, जमील ने कहा कि 4.25% की हिबा (आय वितरण) अनुमानित 9.1 मिलियन तक पहुँच गयी. ये अनुपात तबुंग हाजी जमाकर्ताओं के साथ अन्य पारंपरिक और इस्लामी वित्तीय संस्थानों की तुलना में प्रतिस्पर्धी था.

ताबुंग हाजी ने 3 फरवरी को घोषणा की थी कि जमाकर्ता के लिए वित्तीय वर्ष 2016 में 1.4% अतिरिक्त हज हिबा के साथ हिबा दर 4.25% होगी. ये ऐसे जमाकर्ताओं के लिए होगी जिन्होंने अभी तक अपनी यात्रा पूरी नहीं की है. उन्होंने कहा कि जमाकर्ताओं को कुल वितरण आरएम 2.88 अरब पर होगा.

जमिल ने कहा कि अगले साल तक कई वैश्विक और स्थानीय अनिश्चितताओं का सामना करने के बावजूद तोबुंग हाजी का वित्तीय प्रदर्शन सकारात्मक रहा है.

web title – Saudi Arabia sanctioned Haj quota for Haj pilgrims

paragraph – For the past 13 years, travelers registered on the tabung Haji waiting list have found comfort. Saudi Arabia has approved Haj quota for Haj pilgrims