Home अरब देश सऊदी में सिर्फ तेल ही नहीं बल्कि इस फल का भी बड़े...

सऊदी में सिर्फ तेल ही नहीं बल्कि इस फल का भी बड़े पैमाने होता है उत्पादन

जेद्दाह – सऊदी अरब दुनिया में तेल उत्पादन और विशाल रेगिस्तान के लिए तो जाना जाता ही है, हालांकि, इसे ऐसे देश के रूप में भी जाना जाता है जहाँ की ज़मीन बहुत ही ज्यादा उपजाऊ है, सऊदी में आम सहित विभिन्न प्रकार के फल पैदा होते है, जिन्हें फिर दुनिया के कई देशों में भेजा जाता है.

सऊदी गेजेट के मुताबिक, भारत, पाकिस्तान और ब्राजील के विपरीत, हजारों वर्षों से सऊदी के जज़ान में आम की पैदावार होती है, लेकिन यह सऊदी में केवल तीन दशकों पुरानी खेती है, फिर भी उसने सऊदी समाज में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं क्योंकि सऊदी वासी अपने खुद के आम के शौकीन हैं और सऊदी वासी अपने यहाँ के ही आम खाना पसंद करते है.

जजान शहर, जो उपजाऊ भूमि के लिए जाना जाता है. यहाँ कई तरह के फल भी उगाये जाते है. वह एकमात्र ऐसा स्थान है जो सऊदी में आम पैदा करता है और जजान के आम पुरे सऊदी अरब में मश्हूर है. इस क्षेत्र के किसान अपने आम के लिए जजान के लिए भौगोलिक पहचान (जीआई) प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

यहां एक दशक से अधिक समय तक आयोजित किया गया आम महोत्सव, जजान के आम को लोकप्रिय बनाने का एक मंच है. वास्तव में, आम महोत्सव जज़ान में स्थानीय लोगों के लिए कैलेंडर कार्यक्रम है क्योंकि यह स्थानीय लोगों के लिए मजेदार और काफी फायदेमंद होता है.

अपने 13 वें संस्करण में, नौ दिन का मैंगो (आम) फेस्टिवल शुक्रवार को समाप्त हुआ और यहाँ ना सिर्फ ‘फल के राजा’ आम की स्थानीय नस्ल को लोकप्रिय बना दिया बल्कि सऊदी की युवा पीढ़ी के बीच राष्ट्रीय फसल की देशभक्ति को भी प्रेरित किया.

इस क्षेत्र के लोगों के लिए शहर में लोकप्रिय मॉल, काडी मॉल में एक सप्ताह से अधिक समय तक मजाक उड़ा रहा था. ना सिर्फ जज़ान शहर से, लेकिन आस-पास के गांवों से आने वाले लोग जजान के आमों का लुत्फ़ उठाते होंगे.

जजान के गवर्नर प्रिंस मोहम्मद बिन नासिर ने आम के त्योहार का दौरा किया और साथ ही आम उगाने वाले किसानों से भी बातचीत की.

यह त्योहार पर्यटन और राष्ट्रीय विरासत (एससीटीएच) के सऊदी आयोग के सहयोग से कृषि और पर्यावरण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था.