Home अरब देश मस्जिद अल-हरम में ‘खत्म अल-कुरान’ में 2 मिलियन से ज्यादा लोगों ने...

मस्जिद अल-हरम में ‘खत्म अल-कुरान’ में 2 मिलियन से ज्यादा लोगों ने की शिरकत

मक्का – दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान, डिप्टी प्रीमियर और रक्षा मंत्री, की प्रत्यक्ष निगरानी के तहत पर्याप्त और एकीकृत सेवाओं के बीच, हरम शरीफ में आने वाले लोग, उमराह  करने आये ज़ायेरीन, नागरिकों और प्रवासियों सहित दो मिलियन से ज्यादा लोगों ने बुधवार को मस्जिद अल-हरम में खत्म अल-क़ुरान में शिरकत की.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

सऊदी प्रेस एजेंसी ने बुधवार की रात कहा कि इबादत करने आये लोगों ने शांतिपूर्ण आध्यात्मिक माहौल, सख्त सुरक्षा के बीच अपनी नमाजें अदा की. साथ ही मस्जिद अल हरम में खासा भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के इन्तेजामात को भी तेज़ कर दिया गया.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

रमजान की 29 वीं रात की नमाज़ ग्रैंड मस्जिद के इमाम और खतेब शेख अब्दुलहमान अल-सुदाईस ने पढाई. जिन्होंने इस इबादत भरी उर शुक्र की रात को सभी मुस्लिमों के लिए दुआ की साथ ही अल्लाह से अपने गुनाहों की माफ़ी मांगी. खत्म अल-क़ुरान के दौरान हर कोई इबादत में मशगूल नज़र आया.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, कल सुबह से ही मस्जिद हरम में जायेरीनों की भीड़ नज़र आई. जैसे जैसे दिन बढ़ता रहा वैसे वैसे भीड़ में भी इजाफा होने लगा मस्जिद अल हरम के आँगन से लेकर सड़कों तक पर लोगों की भीड़ नज़र आई.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

साथ ही किंग सलमान और क्राउन प्रिंस की देखरेख में सऊदी द्वारा किए गए मेगा प्रोजेक्ट्स और प्रिंस खलील अल-फैसल द्वारा व्यक्तिगत अनुवर्ती, दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन के सलाहकार और मक्का के अमीर, और उनके उप राजकुमार अब्दुल्ला बिन बंदर ने बड़े पैमाने पर योगदान दिया. इबादत करने के लोगों को एक सुरक्षित माहौल दिया गया.

SOURCE: SAUDI GAZETTE
SOURCE: SAUDI GAZETTE
SOURCE: SAUDI GAZETTE
SOURCE: SAUDI GAZETTE