Home अरब देश सऊदी अरब ने देश में रोजगार बढ़ाने के लिए उठाये महत्वपूर्ण कदम

सऊदी अरब ने देश में रोजगार बढ़ाने के लिए उठाये महत्वपूर्ण कदम

government naukri 2017

जेद्दाह: सऊदी अरब ( Saudi Arabia) के श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय और क्षेत्रीय परिषद स्थापित करने की एक योजना की घोषणा की है. इस परिषद का मकसद सार्वजनिक-निजी साझेदारी को सक्रिय करना और राष्ट्रीय परिवर्तन कार्यक्रम 2020 में उल्लिखित महत्वाकांक्षी योजना और सऊदी विजन 2030 में आर्थिक विकास को रोकने या कम करने वाली चुनौतियों का समाधान करना है.

यह पहल श्रम बाजार की जरूरतों को समझने के लिए सरकारी संस्थाओं के समर्थन में मदद करेगी. राष्ट्रीयकरण समाधान तैयार करने और कार्यान्वित करने के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में सऊदी नागरिकों के लिए अच्छी नौकरी के अवसरों की संख्या में वृद्धि करने के लिए निजी क्षेत्र को शामिल करने के लिए भी इससे मदद मिलेगी.

परिषद की स्थापना की घोषणा निजी क्षेत्र, कंपनियों, वाणिज्य और सार्वजनिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के बीच सहयोग को बेहतर बनाने की कोशिश करने के लिए की गयी है. ताकि विभिन्न मुद्दों पर काबू पाया जा सके और अन्य क्षेत्रों के सशक्तिकरण का आदान-प्रदान किया जा सके ताकि वे अपने लक्ष्यों को आसानी से पा सकें.

और पढ़ें: सऊदी अरब में काम करने वाले विदेशी श्रमिकों के लिए बड़ी खबर

मंत्रालय ने कहा कि इस परिषद् का काम निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों के बीच साझा सहयोग बढाने और निजी क्षेत्रों में सऊदी श्रमिकों की संख्या, निजी क्षेत्रों के श्रमिकों के बारे में विश्वसनीय आंकड़ों की कमी, कम उत्पादकता, रचनात्मकता और कौशल की कमी से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटना होगा. निजी क्षेत्रों में प्रवासियों की मौजूदगी होते हुए भी सऊदी श्रमिकों को इन रोजगारों और निजी क्षेत्रों के योग्य बनाना भी इस परिषद् की प्राथमिकता होगी.

उसी वक़्त में राष्ट्रीय परिवर्तन कार्यक्रम सऊदी विज़न 2030 को साकार करने के सम्बन्ध में काम करेगा जिससे देश अपने निर्धारित लक्ष्यों को पूरा कर अर्थव्यवस्था के तय किये लक्ष्यों को पाने में सफल होगा. यह योजना डिजिटल युग में देश को स्थापित करने, सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ाने, नौकरी के अवसर पैदा करने में मदद करेगी जिससे आर्थिक और सामाजिक, दोनों प्रकार से देश का विकास होगा.

web – Saudi Arabia raises important steps to increase employment in the country

paragraph – Ministry of Labor and Social Development of Saudi Arabia has announced a plan to establish national and regional council