Home अरब देश अब इन क्षेत्रों में भी दी जाएगी सऊदी महिलाओं को नौकरी

अब इन क्षेत्रों में भी दी जाएगी सऊदी महिलाओं को नौकरी

हाल के महीनों में, सऊदी महिलाएं एक दूसरे के बाद अपने अधिकार जीत रही हैं. बस अब कुछ ही दिनों बाद  सऊदी महिलाओं को व्यापक रूप से ड्राइव करने का अधिकार दिया जाएगा. इन दिनों हर कोई सऊदी महिलाओं के अधिकारों की बात कर रहा है. बिन सलमान के विज़न 2030 के तहत सऊदी मिहलाओं पर ख़ास ध्यान दिया जाएगा.

इनमें सऊदी महिलाओं को पहले से ही पुरुषों तक सीमित कई व्यवसायों और क्षेत्रों में काम करने की अनुमति देने के आदेश शामिल हैं.


सैनिक रैंक पद

इस साल की शुरुआत में, सऊदी अरब की जनरल सिक्योरिटी ने घोषणा की कि सैनिक रैंक की स्थिति अब सऊदी महिलाओं के लिए खुली होगी – पहली बार इस तरह की रैंक सऊदी महिलाओं के लिए खोली गयी है.

क्षेत्र में अवसर रियाद, मक्का, अल-कुसाइम और अल-मदीना समेत राज्य के कई राज्यपालों में उपलब्ध होंगे.

बिक्री / खुदरा पद

2017 के शुरू में, राज्य के अधिकारियों ने सऊदी महिलाओं के लिए 80,000 खुदरा क्षेत्र की नौकरियों के निर्माण की घोषणा की.

उस समय, निर्णय सऊदी के श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय ने घोषित किया था, जिन्होंने कहा था कि यह कदम “इनडोर मॉल, आउटडोर शॉपिंग सेंटर और स्वतंत्र दुकानों में महिलाओं के सामान बेचने वाली दुकानों” को नारीकृत करने और सऊदीकरणक करने की योजना के हिस्से के रूप में आता है.


पासपोर्ट विभाग 

इस साल जनवरी में, पासपोर्ट्स के सऊदी जनरल निदेशालय ने एक ऐतिहासिक घोषणा की जिसमें यह खुलासा किया जाएगा कि यह देश भर में हवाई अड्डे और भूमि सीमा पार करने वाले बिंदुओं पर काम करने के लिए महिलाओं की भर्ती शुरू कर देगी.

क्षेत्र में 140 पदों के उद्घाटन के एक हफ्ते बाद 107,000 सऊदी महिलाओं ने आवेदन किया. जो की बेहद चौकाने वाला था.

टैक्सी ड्राइविंग 

किंग स्सलमन के शाही आदेश के कुछ महीनों बाद सऊदी महिलाओं को ड्राइव करने का अधिकार दिया गया, कई ने टैक्सी ड्राइवर बनने के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया.

एक संयुक्त अरब अमीरात स्थित टैक्सी-नौकायन ऐप केरम, जो राज्य में अपनी सेवाएं प्रदान करता है, ने भी नौकरी चलाने के लिए महिलाओं को प्रशिक्षण देना शुरू किया.

द इंडिपेंडेंट के मुताबिक, कंपनी ने ड्राइविंग प्रतिबंध हटा दिए जाने के कुछ हफ्तों बाद पदों के लिए 1,000 सऊदी महिलाओं पर हस्ताक्षर किए थे.

ड्राइविंग निर्देश विभाग 

सऊदी महिलाओं के लिए हाल ही में खोले गए नौकरियों की सूची में ड्राइविंग निर्देश अगली ह. पिछले महीने, राज्य ने अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग प्रशिक्षकों की एक टीम को एक साथ रखा जो देश में पहुंचे और सऊदी महिला ड्राइविंग प्रशिक्षकों की एक पीढ़ी को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार हैं.

कार का रखरखाव

कार निरीक्षण और रखरखाव ने सऊदी महिलाओं के लिए नए व्यवसायों की सूची भी बनाई.. अगले कुछ महीनों में, राज्य विशेष वाहन रखरखाव केंद्र स्थापित करेगा जहां महिला यांत्रिकी महिला चालकों की सहायता करेगी.

देश ने मैदान में आने में दिलचस्पी रखने वाली महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर दिए हैं.