Home अरब देश यमन में सक्रिय तमाम गुटों के बीच सुलह कराएगा सऊदी अरब

यमन में सक्रिय तमाम गुटों के बीच सुलह कराएगा सऊदी अरब

क़तर के विदेश मंत्री शेख़ मोहम्मद बिन अब्दुर्रहमान आले सानी ने ख़बर दी है कि सऊदी अरब के विदेशमंत्री आदिल अलजबीर रूस और अमरीका के साथ इन नतीजे पर पहुँचे हैं कि यमन में सक्रिय तमाम गुटों के बीच अगले तीन महीनों में शांति और सुलह कराई जाएगी।

उन्होंने कहाः कि इस समझौते के अनुसार यमन के राष्ट्रपति मंसूर हादी को राष्ट्रपति पद से हटा दिया जाएगा और एक गठबंधन सरकार बनाने के लिए तमाम गुटों के बीच विश्वास योग्य किसी व्यक्ति को इस पद के लिए चुना जाएगा।

क़तर विदेशमंत्री ने कहाः यमन मामले में सऊदी अरब और अमीरात के बीच बढ़ते मतभेदों के कारण संभव है कि अमीरात एकतरफ़ा तौर से उत्तरी यमन के दक्षिणी यमन से अलग कर दे इस प्रकार की इसी बारे में सऊदी विदेश मंत्री ने रूस से वादा किया है कि तमाम राजनीतिक गुटों को ध्यान में रखते हुए यमन के संकट का समाधान किया जाए।

आले सानी ने राष्ट्रपति द्वारा अदन के राज्यपाल को हटाए जाने और उसके मुकाबले में दक्षिणी लोगों द्वारा आज़ादी की घोषणा करने के बारे में कहाः पूर्व राज्यपाल ने अब तक यमन के राष्ट्रपति मंसूर हादी के आदेश को स्वीकार नहीं किया है और हमको इस प्रकार की गल्तियों को समाप्त करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता है।

उल्लेखनीय है कि अदन के पूर्व राज्यपाल ईदरूस अलज़ुबैदी और अपदस्त मंत्री हानी बिन बरीक के साथ इस संकट के समाधान के लिए पिछले शुक्रवार को सऊदी अरब से अमीरात गए हैं।