Home अरब देश बिन सलमान ने एक ही साल में सऊदी अरब को दी कई...

बिन सलमान ने एक ही साल में सऊदी अरब को दी कई बड़ी उपलब्धियां

जेद्दाह : 21 जून को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के रूप में मोहम्मद बिन सलमान के कार्यकाल का एक साल पूरा हुआ.  भूमिका निभाने के बाद, क्राउन प्रिंस जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एमबीएस के नाम से जाना जाता है, सऊदी के सामाजिक आर्थिक परिवर्तन के लिए काम कर रहा है.

वह सऊदी विजन 2030 के नाम से जाने वाले सामाजिक और आर्थिक सुधारों के लिए व्यापक योजना का वास्तुकार है, जिसका उद्देश्य सऊदी की अर्थव्यवस्था को विविधता देना और तेल आय पर निर्भरता को कम करना है.

बिन सलमान के विजन 2030 योजना में प्रस्तावित सुधारों में से सिनेमाघरों को फिर से खोलना और दोनों लिंगों यानी पुरुषों और महिलाओं को संगीत कार्यक्रमों में भाग लेने की इजाजत दी गई है.

एक और बड़ा विकास महिलाओं के ड्राइविंग पर लगे प्रतिबंध को हटाने का है. 24 जून से, सऊदी अरब में महिलाएं अधिकारित तौर से ड्राइविंग कर सकेंगी. क्राउन प्रिंस के विजन 2030 सुधार योजना मौजूदा 22 प्रतिशत से महिलाओं के लगभग एक तिहाई कर्मचारियों को बढ़ाने की कोशिश करती है.

सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) को जारी एक बयान में, इस्लामी सहयोग संगठन के महासचिव डॉ यूसुफ बिन अहमद अल-ओसमाईन ने कहा कि सऊदी विजन 2030 के वास्तुकार के रूप में, क्राउन प्रिंस देश के युवाओं को प्रेरणा दे  रहे है और सऊदी अर्थव्यवस्था और समाज में संरचनात्मक परिवर्तन शुरू करना चाहते है.

अल-ओसइमीन ने कहा कि एक वर्ष में उन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई महत्वपूर्ण पहल की हैं और व्यापक मुस्लिम दुनिया से संबंधित मुद्दों का बचाव और समर्थन करने में सऊदी अरब की प्रमुख भूमिका को मजबूत किया है.

इस क्षेत्र में, ओआईसी प्रमुख ने कहा, सबसे उल्लेखनीय उपलब्धि इस्लामी सैन्य काउंटर आतंकवाद गठबंधन का निर्माण था.