Home अरब देश सऊदी कार कंपनियां अब पुरुषों को नहीं बल्कि “महिलाओं” को दी रही...

सऊदी कार कंपनियां अब पुरुषों को नहीं बल्कि “महिलाओं” को दी रही नौकरियां

जेद्दाह: सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, सऊदी अरब कार कंपनियां महिला ड्राईवरों की मांग में वृद्धि को देख रहे है. सऊदी अरब में कार डीलरशिप, एजेंसियों और कंपनियों ने 24 जून को महिलाओं को ड्राइव करने की इजाजत देने के बाद ड्राइविंग कंपनियों में महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा नौकरी दी जा रहीं है.

नतीजतन, कुछ एजेंसियों ने एक सलाहकार बोर्ड की स्थापना की है, और सऊदी समाज में इस गुणात्मक बदलाव से निपटने के लिए सूचना एकत्र करके योजनाओं का निर्माण करके इस महत्वपूर्ण और रणनीतिक निर्णय का लाभ उठाने के लिए शोध सर्वेक्षण आयोजित किए हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि, इस कदम से बीमा, रखरखाव और कार सहायक उपकरण जैसे कई संबंधित क्षेत्रों में आर्थिक सुधार हुआ है. यह आर्थिक सुधर महिला ड्राईवरों की वजह से हुआ है.

अरब न्यूज़ के मुताबिक, कुछ एजेंसियों ने  सिर्फ महिलाओं के लिए शोरूम भी खोले हैं और वाहनों, सुरक्षा और कार की कीमतों के विनिर्देशों और फायदों को समझने के लिए योग्य सऊदी महिलाओं को भर्ती और प्रशिक्षित किया है ताकि कार खरीदने की इच्छा रखने वाले लोगों को जानकारी प्रदान की जा सके. इन शोरूमों में भी सिर्फ महिलाओं को ही नौकरी दी जा रही है.

कुछ कार कंपनियों ने महिलाओं को पहली बार ड्राइविंग का अनुभव करने और प्रशिक्षकों की मदद से अपने रिश्तेदारों से सीखने का अवसर दिया है, अपने नेतृत्व कौशल को परिशोधित करने और विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के माध्यम से विश्वास बनाने के लिए महिलाओं की मदद की है.

पूरे सऊदी में सर्वेक्षण और अध्ययन आयोजित किए गए हैं जो आयु वर्ग, सामाजिक स्थिति और क्रय शक्ति सहित महिलाओं द्वारा कारों की खरीद को नियंत्रित करने वाली चीज़ों पर जोर दिया जाएगा ताकि महिलाऐं अच्छे ड्राइविंग सीख सकें.