Home अरब देश सऊदी अरब की इस कला को UNESCO में किया गया शामिल

सऊदी अरब की इस कला को UNESCO में किया गया शामिल

जेद्दाह: अल-कत अल-असिरी को बुधवार को UNESCO (यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड कल्चरल आर्गेनाईजेशन) की प्रतिनिधि सूची के  सांस्कृतिक विरासत में शामिल किया है.

अल-कत्त अल-असिरी एक ऐसी कला है जो राज्य में दक्षिणी क्षेत्र की पहचान और गहराई से जुड़ी हुई है और इस कला को ख़ास तौर पर महिलाए तैयार करती है. यह महिलाएं असिरी के घरों के गेस्ट रूम्स की दीवारों को सजाने का काम भी करती है.

महिलाए कई तरह की आकृतियों और आदिवासी प्रतीकों को अपनी कला के ज़रिये दिखाती है और उन्हें कई तरह के रंगों में रंगती है ताकि वह आये  मेहमानों का खूबसूरती से स्वागत कर सकें. रचनात्मक प्रक्रिया के दौरान, दीवारों पर महिलाए रिश्तेदारों के लिए डिजाइन के मास्टरपीस तैयार करती है ताकि उनके के बीच आपसी प्यार और भाईचारा बना रहे.

अरब न्यूज़ के मुताबिक, सऊदी धरोहर संरक्षण समिति (SHPS) ने राज्य के स्थायी UNESCO प्रतिनिधिमंडल के साथ, दक्षिण कोरिया के जेजु द्वीप पर अनौपचारिक सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए UNESCO की अंतर सरकारी समिति के 12 वें सत्र में भाग लिया था.

SHPS के प्रोजेक्ट मैनेजर रिहाफ क़सास ने कहा कि, “यह बहुत ज़रूरी है क्यूंकि यह विरासत की कलाओं के अस्तित्व को समेट कर रखती है. यह  संस्कृति आने वाली पीढ़ियों के लिए एक एसा तोहफा है, जिसे वह कभी नहीं  भूल पाएंगे, और पूरी दुनिया में सऊदी अरब की विरासत को याद रखा जाएगा.