Home अरब देश सऊदी अरब की आयशा खाजा बनी देश की पहली प्रमाणित महिला गाइड

सऊदी अरब की आयशा खाजा बनी देश की पहली प्रमाणित महिला गाइड

सऊदी अरब में पहली बार एक महिला गाइड (female guide) के रूप में सामने आई हैं. इस्लामिक स्टडीज एंड रिसर्च सेंटर (आईएसआरसी) द्वारा प्रमाणित होने के बाद आयशा खाजा का देश की पहली महिला गाइड बनना अपने आप में मील का पत्थर है.

आयशा खाजा ने कहा कि उन्होंने इस्लामी विरासत के लिए पहली महिला गाइड होने लिए आईएसआरसी से गाइड का प्रमाण पत्र हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की और उन्होंने उसे सऊदी कमिशन फॉर टूरिज्म और नेशनल हेरिटेज (एससीटी) के साथ एक पर्यटक गाइड के रूप में पंजीकरण करने की अनुमति दी.

उन्होंने कहा कि उन्होंने कमीशन से अधिक से अधिक महिलाओं को गाइड बनने देने की अनुमति की मांग की है. उन्होंने कहा कि पर्यटकों की संख्या बढती जा रही है, और साल में कुछ हफ़्तों रहने वाला पर्यटन का मौसम पूरे वर्ष रहने लगा है. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटकों को ऐतिहासिक और इस्लामी स्थलों को दिखाने के लिए आयोग को लगातार और नियमित पर्यटन यात्राएं आयोजित करना चाहिए.

और पढ़ें: तेल की गिरती कीमतों से बौखलाया सऊदी अरब, हुआ बड़ा नुकसान

उन्होंने आगे कहा कि मदीना का एक समृद्ध इस्लामी इतिहास है और देश में सबसे ज्यादा पर्यटक इसी शहर में आते हैं. कई महिलाएं हैं जो आयोग द्वारा पर्यटक मार्गदर्शक बनने के लिए मान्यता प्राप्त करना चाहती हैं. आयोग को महिलाओं के प्रशिक्षण के अवसरों की पेशकश के द्वारा बहुत फायदा होगा.

उन्होंने बताया कि इससे पहले 14 साल तक उन्होंने शिक्षण के क्षेत्र में काम किया है. लेकिन फिर उन्होंने ये छोड़कर गाइडिंग को अपना पेशा बना लिया. उन्होंने बताया कि उनके पास अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री है लेकिन उनका असली जूनून अपने शहर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर काम करना है.

उन्होंने कहा कि उनका भाषा कौशल उन्हें पर्यटकों के साथ बातचीत करने में और उन्हें सारे दर्शनीय स्थल दिखने और घुमाने-फिराने में बेहद काम आता है. उन्होंने बताया कि हाल ही में उन्होंने पवित्र मस्जिद के दौरे आयोजित किये हैं. इस दौरे में क्षेत्र के कुछ ऐतिहासिक इस्लामिक स्थलों की यात्रा भी शामिल है.

web title – Saudi Arabia’s Ayesha Khaja is the country’s first certified female guide

paragraph – For the first time in Saudi Arabia, a female guide has emerged. Having been certified by the Islamic Studies and Research Center (ISRC), Ayesha Khaja, becoming the country’s first female guide, is a milestone in its own right.