Home अरब देश क़तर को मिसाइल सिस्टम खरीदने से रोकने के लिए सऊदी ले रहा...

क़तर को मिसाइल सिस्टम खरीदने से रोकने के लिए सऊदी ले रहा इन तीन देशों की मदद

source: Arab News

सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ ने फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं से हस्तक्षेप करने और कतर को मनाने के लिए रूसी एस -400 मिसाइल प्रणाली खरीदने से रोकने के लिए कहा.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, फ्रांसीसी ली फिगारो मिडिल ईस्ट संवाददाता जॉर्ज मलब्रुनोट ने ट्विटर पर कहा कि किंग सलमान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, फ्रांसीसी राष्ट्रपति, इमानुअल मैक्रॉन और ब्रिटिश प्रधान मंत्री थेरेसा मई से कतरी सौदे को हस्तक्षेप और अवरुद्ध करने के लिए कहा है.

अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, मालब्रुनोट ने एक अज्ञात फ्रांसीसी स्रोत का हवाला देते हुए कहा कि किंग सलमान “मैक्रोन से बात करने से संतुष्ट नहीं थे, इसलिए उन्होंने ट्रम्प और मई से कतर को मिसाइल सिस्टम डील से वापस हटने के लिए राजी करने के लिए कहा.”

फ्रांसीसी ली मोंडे अख़बार के कुछ ही घंटों बाद यह पता चला कि सऊदी अरब ने रूसी मिसाइल प्रणाली प्राप्त करने पर कतर को लक्षित करने की धमकी दी थी. आपको बता दें की सऊदी और क़तर के सम्बन्ध 2017 से खराब है सऊदी ने क़तर पर आतंवाद को समर्थन देने और ईरान को समर्थन देने का आरोप लगाते हुए सभी राजनायिक सम्बन्ध खत्म कर दिए थे.