Home अरब देश यह रहे सऊदी महिलाओं के ड्राइविंग सम्बंधित कानून

यह रहे सऊदी महिलाओं के ड्राइविंग सम्बंधित कानून

बस अब कुछ ही दिनों बाद सऊदी महिलाऐं सड़कों पर गाड़ी चलाटी नज़र आएँगी जिसके लिए सऊदी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के सभी इन्तेज़ामातों के पुष्टि की. 24 जून से सऊदी की सड़कों पर पुरुषों के साथ महिलावें भी गाडी चलाती नज़र आएंगी. इस ऐतिहासिक दिन का इंतज़ार सऊदी की महिलाओं को ही बल्कि दुनियाभर के लोगों को है. कल से सऊदी महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस मिलना भी जारी हो गया है.

अल अरेबिया के मुताबिक, सऊदी महिलाएं जो यातायात उल्लंघन करेंगी उनके लिए सऊदी कैबिनेट ने कानून पारित किया है. जिनके लिए कानून द्वारा सऊदी महिलाओं को हिरासत की आवश्यकता होती है, उन्हें लड़कियों के कल्याण संस्थान में तब तक हिरासत में लिया जाएगा जब तक उपयुक्त सुविधाएं अंतिम रूप नहीं ले लेती.

अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, किंग सलमान की अध्यक्षता में एक सत्र के दौरान मंगलवार को सऊदी कैबिनेट ने फैसला किया. गर्ल्स कल्याण संस्थान एक सामाजिक संस्था है जो श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय और आश्रय लड़कियों से संबद्ध है और उनका ख्याल रखता है और सामाजिक मार्गदर्शन प्रदान करता है.

महिलाओं को मिल रहे ड्राइविंग लाइसेंस 

रियाद – महिलाओं को ड्राइव करने की अनुमति देने के लिए ऐतिहासिक कदम को लागू करने में, महिलाओं के पहले समूह को सोमवार को अपने ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हुए हैं. सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि यातायात विभाग ने सऊदी लाइसेंस के साथ राज्य में मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस की जगह सऊदी ड्राइविंग लाइसेंस देना शुरू कर दिया है.

SOURCE: ARAB NEWS

सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि कई उत्तेजित महिलाओं ने ड्राइविंग लाइसेंस धारक बनने पर अपनी खुशी और उत्सुकता ज़ाहिर की.

पिछले हफ्ते, विभाग ने सऊदी और प्रवासी महिलाओं से आग्रह किया था, जो 21 मई से सऊदी ड्राइविंग लाइसेंस पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन पंजीकृत करने के लिए अन्य देशों में जारी ड्राइविंग लाइसेंस धारक हैं और इसे सऊदी के साथ बदलना चाहते हैं.