Home अरब देश सऊदी अरब अदालत ने सुनाई दर्जनों नागरिको को मौत की सज़ा

सऊदी अरब अदालत ने सुनाई दर्जनों नागरिको को मौत की सज़ा

रियाद की विशेष आपराधिक अदालत ने उन 15 लोगो को मौत की सज़ा सुना दी हैं जिन पर आरोप था कि वह लोग ईरान के लिए जासूसी कर रहे थे. इस बात कि सूचना स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को दी.

जबकि 15 अन्य लोगो को छः महीने से 25 साल तक की सज़ा सुनाई हैं. साथ ही दो अन्य लोगो को बा-इज़्ज़त बरी कर दिया गया हैं. अदालत में इन आरोपियों पिछले 10 महीने से सुनवाई चल रही थी. इस मामले में अदालतव में कुल 160 सुनवाइयां हुई.

अदालत ने 32 लोगो को दोषी पाया हैं, जिसमे से 30 सऊदी नागरिक, एक ईरानी और एक अफगानी नागरिक हैं. इन सभी को 2013 में ईरान के लिए जासूसी करने के जुर्म में हिरासत में लिया गया था.

आरोपिया के खिलाफ ये फैसला अदालत का हैं जबकि इस पर सऊदी के किंग मंज़ूरी मिलनी बाकि हैं. गौरतलब हैं कि सुनवाई के दौरान अभियोक्ताओं ने अपने अपने तथ्य रखे, जिसमे ये साबित हुआ कि इन सभी का ईरान के खुफिया एजेंट्स तार जुड़ा हुआ था.

उल्लेखनीय हैं कि सऊदी अरब में कानून और नियम सबके लिए बराबर हैं. अभी हाल ही में देखा गया था कि सऊदी के एक प्रिंस को फांसी की सज़ा दी गयी थी, साथ ही रियाद स्थित सऊदी की विशेष अदालत ने कई अन्य फैसले सुनाये हैं जो वाकई सराहनीय हैं.

अभी हाल ही में सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको में हादसा होने के बाद दो मज़दूरी की मौत हो गयी थी जिसकी सुनवाई के बाद सऊदी अदालत ने दो लोगो को इसके लिए दोषी करार दिया गया था.

हालाँकि यहाँ मामला अलग हैं, इस मामले में सऊदी अरब की सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनज़र रखते हुए लोगो को सज़ा सुनाई गयी हैं.

Web-Title: Saudi court death sentenced to fifteen people

Key-Words: Saudi Arab, Court, Special, Death, Sentenced