Home अरब देश सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इसरायली मंत्रियों को आमंत्रण देकर...

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इसरायली मंत्रियों को आमंत्रण देकर रियाद बुलाया

इन दिनों अरब देशों की इसरायल के साथ नजदीकियां बढती जा रहीं है. कुछ दिन पहले इजराइल प्रधानमन्त्री बेंजामिन नेतान्याहू ने बिना बुलाये ओमान का दौरा किया था. साथ ही ओमान के सुल्तान कुबूस से मुलाक़ात भी की थी. कुछ दिन पहले UAE ने इजराइल मंत्रियों को ख़ास निमंत्रण देकर अपने देश बुलाया था. अब सऊदी बिन सलमान ने ख़ास निमंत्रण देकर इसरायली मंत्रियों से मुलाक़ात की है.

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने रियाद में इजरायली समर्थकों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की है. साथ ही इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका से युवा सऊदी प्रिंस को अंतरराष्ट्रीय आलोचना के खिलाफ समर्थन देने के लिए कहा है.

इजरायल मीडिया की रिपोर्ट के रिपोर्ट के मुताबिक, रियाद और तेल अवीव के बीच बढ़ते संबंधों के एक नए संकेत में, बिन सलमान ने गुरुवार को रियाद में ईवाजेलिकल ईसाईयों के एक समूह की मेजबानी की. इससे पहले इसरायली प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने ओमान का दौरा किया था उसके बाद इसरायली मंत्रियों ने UAE का दौरा किया था.

इजरायल के प्रधान मंत्री ने हाल ही में शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों से कहा कि तुर्की के इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में खशोगी की हत्या पर बिन सलमान के लिए अपना समर्थन छोड़ना ना पड़े.

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, नेतन्याहू ने विशेष रूप से व्हाइट हाउस को बताया है कि क्राउन प्रिंस ईरान के क्षेत्रीय प्रभाव के खिलाफ अमेरिका के इजरायली मोर्चे का एक प्रमुख रणनीतिक साझेदार और एक लिंचपिन है. सऊदी अरब आधिकारिक तौर पर इजरायल को मान्यता नहीं देता है और शासन के साथ कोई औपचारिक संबंध नहीं है. हालांकि, दोनों पक्षों ने वर्षों से गुप्त रूप से सहयोग करने की व्यापक रूप से रिपोर्ट की है.