Home अरब देश सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने पवित्र शहर मक्का पर हुए नाकाम...

सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने पवित्र शहर मक्का पर हुए नाकाम मिसाइल के पीछे बताया ईरान का हाथ

बीते गुरुवार को इस्लाम धर्म के पवित्र शहर मक्का को निशाना बनाते हुए यमन के विद्रोही समूह हौथी ने बैलेस्टिक मिसाइल दागे जाने की नाकाम कोशिश में मुस्लिम दुनिया और अरब देशो द्वारा गंभीर चिंता जताई जा रही है.

इस घटना के बाद सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदिल अल-जुबैर का कहना है कि हौथी विद्रोहियों ने मक्का जैसे पवीत्र शहरन को निशाना बनाने की नापाक कोशिश की है. उन्होंने ने यह भी कहा कि मक्का पर मिसाइल हमले के पीछे ईरान का हाथ है. जो यमन के हौथी विद्रोहियों को हथियार दे रहा है.

जहां इस घटना की चारो तरफ आलोचना की जा रही है. वही सऊदी अरब के साथ एकजुटता में भी इज़ाफ़ा हुआ है. खाड़ी सहयोग परिषद् ने मक्का पर मिसाइल हमले की कोशिश को मुसलमानो की भावनाओ को उत्तेजित करने की घिनौनी साज़िश करार देते हुए विश्व समुदाय से हौथी विद्रोहियों के खिलाफ सख्त नीति अपनाने की मांग की है.

उल्लेखनीय हैं कि गुरुवार देर रात हौथी विद्रोहियों ने मुस्लिम समुदाय के सबसे पवित्र शहर मक्का को निशाना बनाते हुए मिसाइल दाग डाली लेकिन सऊदी अरब ने इस मिसाइल को निशाने पर पहुँचने से पहले ही नष्ट कर दिया.

मिसाइल को लक्ष्य पर पहुँचने से पहले ही सऊदी सेना ने नाकाम कर दिया, मक्का पहुचने से लगभग 65 किलोमीटर पहले ही इस हवा में मार गिराया गया.

 अल अरबिया डॉट नेट के मुताबिक, सऊदी अरब कि राजधानी रियाद में विदेशी राजदूतों, वैश्विक नेताओ और संगठन ने इस बर्बर कारवाही कि कड़ी आलोचना की है.

बहरीन और क़तर ने भी इस हमले कि निंदा करते हुए होती आतंकवाद के खिलाफ सऊदी का साथ देने की प्रतिबध्दता को दोहराया है.

इसी तरह फ़िनलैंड, हिंदुस्तान, पकिस्तान, तुर्की और अन्य देशो के राजदूतों ने इस घटना की निंदा की है.