Home अरब देश सऊदी विदेश मंत्री का अचानक इराक़ दौरा क्यों हुआ? क्या सऊदी इस...

सऊदी विदेश मंत्री का अचानक इराक़ दौरा क्यों हुआ? क्या सऊदी इस देश से अपने सम्बन्ध सही करना चाहता हैं?

सऊदी अरब के एक प्रमुख समाचार पत्र ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री के इराक के औचक दौरे के बारे में लिखा हैं. संचार पत्र लिखता हैं कि सऊदी अरब चाहता हैं कि इराक़ की मध्यस्थता से रियाद को क्षेत्र में अलग-थलग पड़ने से रोक दे.

ईरानी न्यूज़ एजेंसी के अनुसार रायुल यौम समाचारपत्र के प्रधान संपादक अब्दुल बारी अतवान ने अपने संपादकीय में लिखा है कि इराक़ से तेहरान पहुंचने का सबसे छोटा और साथ ही सबसे खुला रास्ता है. सऊदी अरब के पहले राजदूत सामिर सब्हान के भड़ाऊ बयानों के कारण इराक़ और सऊदी अरब के बीच तनावपूर्ण स्थिति बन चुकी हैं ऐसे में इस तरह का दौरा औचक ही कहा जाएगा.

इस प्रख्यात अरब टीकाकार का कहना है कि कुछ बातों के कारण सऊदी अरब के विदेश मंत्री इराक़ के दौरे पर मजबूर हुए, जिसमे इराक़ी अधिकारी आतंकवाद से लड़ाई में पूरी तरह से एकजुट हैं और उन्होंने कई शहरों को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के क़ब्ज़े से मुक्त कराया है.

दाइश के आतंकियों ने इराक़ व जाॅर्डन की सीमा पर स्थित तुरैबील क्षेत्र पर हमला करके जाॅर्डन के कई सैनिकों की हत्या कर दी। यह क्षेत्र सऊदी अरब की सीमा के क़रीब है और इससे पता चलता है कि दाइश, सऊदी अरब की सीमा के क़रीब के इलाक़ों में अधिक सक्रिय हो गया है.

उल्लेखनीय हैं कि सऊदी अरब के ईरान से सम्बन्ध अच्छे नहीं हैं साथ ही यमन में चल रहे युद्ध और तेल के दामो में हुई वृद्धि से सऊदी अरब की आर्थिक स्थिति ख़राब हो चुकी हैं ऐसे में सऊदी अरब अपने सम्बन्ध मज़बूत कर फिर से अपनी आर्थिक व्यवस्था को सुधारना चाहता हैं.