Home अरब देश सऊदी अरब ने की संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव की सराहना, इस्राइल के...

सऊदी अरब ने की संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव की सराहना, इस्राइल के खिलाफ हुए इस फैसले का किया स्वागत

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में पारित हुए प्रस्ताव पर सऊदी अरब ने प्रशंसा की हैं. शुक्रवार को इस्राइल के फिलिस्तीनी ज़मीन पर अवैध कब्ज़े को रोकने के लिए पारित हुए प्रस्ताव को सऊदी अरब ने एक अच्छा कदम बताया हैं और इस फैसले को सराहनीय बताया हैं.

अरब न्यूज़ के अनुसार सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने इस प्रस्ताव की सराहना की हैं, और इस फैसले का स्वागत किया हैं. शुर्क्वार को संयुक्त राष्ट्र की बैठक के दौरान हुई मतदान प्रक्रिया में 15 में से 14 लोगो ने फिलिस्तीन के पक्ष में मतदान किया साथ ही अमेरिका ने इस वोटिंग प्रक्रिया में भाग लेने मना कर दिया और इस्राइल के अवैध कब्ज़े की आलोचना भी की.

सऊदी की संचार एजेंसी के अनुसार विदेश मंत्रालय ने इस्राइल के अवैध कब्ज़े पर इस्राइल की आलोचना की और संयुक्त राष्ट्र के इस प्रस्ताव पर सरहना की. उल्लेखनीय हैं कि शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र की सभा में इस्राइल के फिलिस्तीनी ज़मीन पर अवैध कब्ज़े के खिलाफ प्रस्तावित बिल पर अमेरिका ने वोटिंग प्रक्रिया में भाग नहीं लिया और फिलिस्तीन का समर्थन करते हुए इस्राइल के अवैध अधिक्रमण की आलोचना भी की. यह पहली बार है जब अमेरिका ने अपने वीटो शक्ति का इस्तेमाल नहीं किया और मतदान में भाग नहीं लिया.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की सभा में शुक्रवार को एक बिल को प्रस्तावित किया गया था जिसमे मांग की गयी थी कि इस्राइल फिलिस्तीनी ज़मीन पर अपने अवैध कब्ज़े को रोके. इस मामले पर इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा पर हमला बोला.

लेकिन हाल में निर्वाचित हुए डोनाल्ड ट्रम्प ने इस मुद्दे पर ट्विटर लिखा कि संयुक्त राष्ट्र के लिए, 20 जनवरी के बाद स्थितियां बदल जाएंगी. इस्राइल के प्रधामंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इस्राइल इस शर्मनाक इस्राइली विरोधी प्रस्तव को ख़ारिज करता हैं, और इस्राइल इसकी शर्तों का पालन नहीं करेंगे.

उन्होंने कहा कि इस्राइल नाव निर्वाचित डोनाल्ड ट्रम्प के साथ काम करने के लिए आगे बढ़ रहा हैं और इस प्रस्तावित बिल से उभरने वाली समस्याओ के समाधान की भी तलाश मिलकर करेगा.

अमेरिका के ट्रम्प और इस्राइली लॉबी की पूरी कोशिशो के बाद भी संयुक्त राष्ट्र परिषद् में इस बिल को मंज़ूरी दे दी गयी हैं. राष्ट्रपति ओबामा ने इस्राइल के अवैध कब्ज़े पर सख्त नाराज़गी जतायी हैं.

Web-Title: Saudi foreign ministry commend UN resolution

Key-Words: Saudi Arab, Israel, Palestine, UN, Bill, World Hindi News, Saudi Arabia Hindi News, World hindi News