Home अरब देश सऊदी अरब सरकार विदेशी कर्मचारियों के लिए इन देशो में खोलेगी लेबर...

सऊदी अरब सरकार विदेशी कर्मचारियों के लिए इन देशो में खोलेगी लेबर ऑफिस

सऊदी अरब में विदेशी कर्मचारियों के मध्य श्रम नियमों की जागरूकता को बढ़ने के लिए देश की हुकूमत एक नया कदम उठाने का फैसला किया हैं. अरब न्यूज़ के अनुसार सऊदी में विदेशी कामगारों के श्रम नियमों की जागरूकता लाने के लिए कई देशो में सऊदी दूतवास में एक कार्यालय खोलेगा.

यह कार्यालय मिस्र, भारत, फिलीपींस, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और श्रीलंका में स्थित सऊदी दूतवास में ही लेबर या श्रम कार्यालय खोले जायेगे.

यह निर्णय आर्थिक मामलों और विकास परिषद की स्थायी समिति ने लिया. इस बैठक के दौरान समिति ने श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय को भी आदेश दिए हैं कि लेबर कार्यालय में कितने सऊदी कर्मचारी हैं और उनके किया कार्य हैं इसको निर्धारित करे.

उलेखनीय हैं कि मिस्र, भारत, फिलीपींस, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और श्रीलंका से सबसे अधिक कर्मचारी काम की तलाश में सऊदी अरब आते हैं इसलिए समिति ने इन देशो को निर्वाचित किया हैं.

अगर विदेशी कामगारों की बात की जाये तो भारत से सऊदी अरब आने वाले कामगारों की संख्या सबसे अधिक हैं, रिपोर्ट के मुताबिक तीन मिलियन भारतीय सऊदी अरब में काम कर रहे हैं, वही पाकिस्तान के दो मिलियन नागरिक सऊदी अरब में काम कर रहे हैं.