Home अरब देश सऊदी शख्स ने बेटी का नाम रखा इवांका, देश भर में वायरल...

सऊदी शख्स ने बेटी का नाम रखा इवांका, देश भर में वायरल हो रहीं बच्ची की तसवीरें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका के नाम पर सऊदी अरब में एक व्यक्ति ने अपनी बेटी का नाम इवांका रखा है. अरार के महिला एवं बच्चा अस्पताल में जन्मी इस बच्ची का नाम और फोटो सऊदी अरब में व्हात्सप्प पर खूब वायरल हो रहा है.

अपनी बेटी का नाम इवांका रखने वाले सऊदी नागरिक सलेम आमेर सलेम अल-अयाशी अल-अंजी को सोशल मीडिया पर जहाँ एक ओर समर्थन भी मिल रहा है वहीँ दूसरी ओर लोग इस पर नकारात्मक प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं.

अल अंजी ने बताया कि जब उनकी पत्नी ने बेटी को जन्म दिया तो उन्होंने अपनी बेटी के लिए ये नाम चुना और नए जन्म प्रमाण पत्र पर पंजीकृत करके रियाध में सिविल स्टेटस अथॉरिटी में स्वीकृति के लिए जमा करवा दिया.

उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी बेटी का नाम अमेरिका की प्रथम बेटी के नाम पर रखा है. इस्लाम में या अरब सभ्यता में ऐसा न करने पर कोई धार्मिक या नैतिक प्रतिबन्ध नहीं है. अबू इवांका के नाम से प्रसिद्द हो रहे इस बच्ची के पिता के एक दोस्त ने बताया अपनी बच्ची का ऐसा नाम रखने के लिए उन्हें चुनौती मिली थी. और ये अरब सभ्यता का अभिन्न अंग है कि चुनौती लेने के बाद पीछे नहीं हटा जाता.

सऊदी अरब में जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ़ सिविल स्टेटस का मुख्य काम ऐसे नामों का पंजीकरण होने से रोकना है जो ईशनिंदा से जुड़े हों, या जिन नामों के खिलाफ फतवा जारी किया गया हो या जो नाम समाज के अनुकूल नहीं हों.