Home अरब देश सऊदी मंत्रालय का ऐलान- ईद से पहले सभी शौपिंग मॉल्स का हो...

सऊदी मंत्रालय का ऐलान- ईद से पहले सभी शौपिंग मॉल्स का हो निरीक्षण

रियाद: रमजान के आखिरी दिनों और ईद अल-फ़ितर की ख़ुशी सऊदी वासी के दिलों में है. हर कोई इन दिनों ईद की तैयारियों में मशगूल है. लोग अधिक खरीदारी करते नज़र आ रहे है. तो सऊदी वाणिज्य और निवेश मंत्रालय (एमसीआई) ने बिक्री और प्रचार के अपने निरीक्षण को बढ़ा दिया है. ताकि ईद के दौरान शौपिंग मॉल में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचा जा सके.

मीडिया विभाग ने रविवार को कहा, “एमसीआई ने इस समय के दौरान प्रचार प्रस्तावों, बिक्री और प्रतियोगिताओं की वास्तविकता को सत्यापित करने के लिए राज्य भर में शॉपिंग सेंटर और बाजारों को लक्षित करने के लिए एक निरीक्षण अभियान चलाया है.”

अरब न्यूज़ के मुताबिक,  इस अभियानको शुरू करने का उद्देश्य उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा और संरक्षण करना है, उन्होंने कहा कि ये अभियान बाजार की जांच और नियंत्रण और माल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एमसीआई के मौसमी ड्राइव का हिस्सा हैं. यह धोखाधड़ी और मूल्य में हेरफेर के मामलों की निगरानी करने के लिए माल की वैधता को सत्यापित करेगा, और जनता की मांग को पूरा करने के लिए उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेगा.

अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, मंत्रालय ने ऑनलाइन खरीदारी करते वक़्त उपभोक्ताओं को देखभाल करने के लिए चेतावनी दी है, उन्हें नकली उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की रिपोर्ट करने का आग्रह किया है.

अब तक, अभियान ने 5,953 व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया है, और पाया कि 91 भ्रामक और झूठे प्रचार के साथ वाणिज्यिक नियमों को तोड़ रहे थे. जिनके खिलाफ अब कानूनी कार्यवाही की जा रही है.

इंस्पेक्टरों को उचित लाइसेंस प्राप्त किए बिना बिक्री और प्रचार करने के उदाहरण मिलते हैं, साथ ही साथ सामान के प्रमोशन के दौरान प्राइस टैग ना दिखाने की बात कही है.

मंत्रालय उपभोक्ता की सुरक्षा के लिए अपना अभियान जारी रखेगा. अगर किसी भी उपभोगता को कोई जानकारी हासिल करनी है तो कस्टमर कॉल सेंटर (1 9 00) के माध्यम से या स्मार्टफोन के माध्यम से या मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से वाणिज्यिक उल्लंघन रिपोर्ट बनाने के लिए किसी भी उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकता है.