Home अरब देश सऊदी तेल कंपनी अरामको बाज़ार में लाएगी अपना आईपीओ

सऊदी तेल कंपनी अरामको बाज़ार में लाएगी अपना आईपीओ

सऊदी अरब: सऊदी अरब की सरकार के स्वामित्व वाली तेल कंपनी सऊदी अरामको अब बाज़ार में अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. ये कंपनी अपना 5% बेचना चाहती है. माना जा रहा है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ होगा और अरामको चीनी कंपनी अलीबाबा के 2014 में 1.6 लाख करोड़ आईपीओ के रिकॉर्ड को पछाड़ देगी. अरामको के शेयरों की कीमत 6.7 लाख करोड़ के करीब होगी जो अलीबाबा का 4 गुना है. इन शेयरों को बेचने के बाद कंपनी की वैल्यू 2 ट्रिलियन के करीब पहुँच जाएगी. इस तरह ये दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों फेसबुक, एप्पल, जेपी मॉर्गन, बर्कशायर हैथवे को पछाड़ देगी.

सऊदी अरामको कंपनी सऊदी अरब के घरेलू स्टॉक एक्सचेंज टडावुल के अलावा अपने बड़े वजूद की वजह से ग्लोबल एक्सचेंज में भी लिस्टेड की जाएगी. अरामको को लिस्ट करने की दौड़ में हांगकांग, न्यूयॉर्क, टोक्यो, टोरंटो, लन्दन के एक्सचेंज भी शामिल हैं.

सऊदी अरब पिछले कुछ वक़्त से अपनी अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से कार्य कर रहा है. अरामको के आईपीओ के ज़रिये मिलने वाली धनराशि पब्लिक इन्वेस्टमेंट फण्ड में शामिल की जाएगी जिससे अर्थव्यवस्था में विविधता आएगी. हालाँकि अरामको के आईपीओ लाने से तेल की कीमतों में उछाल भी आ सकता है और इस के ज़रिये अरामको के शेयरों की कीमत में इज़ाफ़ा होगा.