Home अरब देश चीन के बढ़ती ताकत पर सऊदी अरब ने जताई ख़ुशी, सऊदी विदेश...

चीन के बढ़ती ताकत पर सऊदी अरब ने जताई ख़ुशी, सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि

चीन की बढ़ती आर्थिक और सैन्य शक्ति से जहां एक ओर अमेरिका और उसके घटक देश परेशान हैं वही दूसरी ओर अमेरिका का सहयोगी देश सऊदी अरब सब बात से काफी खुश हैं. वहीं सऊदी अरब का कहना है कि इससे दुनिया भर में संघर्ष नहीं, बल्कि स्थिरता बढ़ेगी.

स्विट्ज़रलैंड के डोटवास में आयोजित विश्व आर्थिक फोरम के दौरान सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदेल अल-जुबैर ने कहा कि “चीन जिस तरह से विश्व व्यवस्था और आर्थिक व्यवस्था में समाहित हो रहा है, उसके मद्देनजर इन व्यवस्थाओं में स्थिरता से ही उसके हित जुड़े हैं और इसीलिए मैं समझता हूं कि चीन के उभार का स्वागत किया जाना चाहिए। इसे खतरे के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए.”

वही ट्रम्प की टिप्पणियों पर जवाब देते हुए राष्ट्रपति जी जिंगपिंग ने कहा दुनिया की परेशानियों के लिए वैश्वीकरण को बलि का बकरा नहीं बनाया जाना चाहिए. हालाँकि ट्रम्प के सत्ता में आने के बाद अब अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्तो में क्या होने वाला हैं इसका आभास लगाना काफी मुश्किल हैं.

लेकिन जब बात चीन की करे, तो चीन एशियाई देशो में सबसे ताकतवर देशो में शुमार होता हैं. जबकि सऊदी अरब ने चीन के सैन्य शक्ति पर अच्छे रुख रखता हैं जिसका एक कारण तेल की आपूर्ति भी हो सकता हैं.