Home अरब देश बड़ी खबर- $1 बिलियन देकर रिहा हुए यह सऊदी प्रिंस

बड़ी खबर- $1 बिलियन देकर रिहा हुए यह सऊदी प्रिंस

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के भ्रष्टाचार सफाई का हिस्सा हुए कई सऊदी राजकुमारों में एक सीनियर सऊदी प्रिंस मितब बिन अब्दुल्ला रिहा हो चुके हैं. मितबी को कभी सिंहासन के दावेदारी के रूप में प्रबल दावेदार माना जा रहा था और मंगलवार को उन्हें सऊदी सरकार के साथ “स्वीकार्य-समझौता’ के साथ $1 billion राशि देकर रिहा होना पड़ा.

खलीज टाइम्स के अनुसार बताया जा रहा है की राजुकुमार को $1 billion से भी अधिक राशि देकर रिहा होना पड़ा. मितब नेशनल गार्ड के प्रमुख थे,जिन्हें सऊदी शाही परिवारों के कई सदस्यों, मंत्रियों, अधिकारीयों के साथ भ्रष्टाचार की सफाई में हिरासत में लिया गया था.

भ्रष्टाचार विरोधी अभियान में शामिल एक अधिकारी ने कहा कि मितब को “एक स्वीकार्य समझौता’ के बाद मंगलवार को रिहा कर लिया गया है, अधिकारीयों ने कहा की यह स्वीकार्य-समझौता भ्रष्टाचार के अपराध को स्वीकार करने के लिए होता है.

अधिकारीयों द्वारा पूर्ण राशि नहीं बताई गयी परन्तु अनुमान लगाया जा रहा है की यह राशि एक बिलियन अमेरिकन डॉलर से अधिक है.

मितब के परिवार के कुछ सदस्यों ने यह पोस्ट किया की मितब अब अपने घर रियाद में हैं, परन्तु उन्होंने उनकी एम् हैं, परन्तु उन्होंने यह नहीं बताया की उनकी रिहाई कैसे हुई?

64 वर्षीय मितब पूर्व किंग अब्दुल्लाह के बेटे हैं और इस परिवार के ऐसे इकलौते सदस्य हैं, जो किसी बड़े पद पर थे. इस गिरफ़्तारी से पहले उन्हें उनके पद से हटा दिया गया था. अधिकारियों ने गिरफ्तारी के बाद उनका निजी विमान और उनकी संपत्ति जब्त कर ली थी.

सऊदी अधिकारियों ने 4 नवंबर को  भ्रष्टाचार पर हुई कारवाई पर कम से कम 11 शाही परिवार के सदस्यों, साथ ही चार मंत्रियों और दर्जनों पूर्व अधिकारियों और व्यापारियों की गिरफ्तारी की घोषणा की थी, जिसमे अरबपति राजकुमार अलवालीद बिन तलल हिरासत में लिए गए लोगों में से थे.

मितब उन 200 लोगों में शामिल थे जिन्हें हिरासत में लिया गया था, सऊदी सरकार के साथ तीन अन्य लोग भी समझौते के लिए तैयार हो गए हैं.

 

Previous articleईरान और जायोनी शासन के बीच केवल 7 किलोमीटर का फासला रह गया है
Next articleकिंग सलमान और पाकिस्तानी पीएम अब्बासी ने की बातचीत